Home » क्रिकेट » New Zealand vs England: England wins odi series against New Zealand in Christchurch,Jonny Bairstow hits century
 

NZ vs ENG: इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को उसके घर में हराकर जीती सिरीज, 7 विकेट से जीता आखिरी वनडे

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 10 March 2018, 12:16 IST

न्यूजीलैंड के क्राइसचर्च में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सिरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला शनिवार को खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर पांच मैचों की सिरीज 3-2 से अपने नाम कर ली. इंग्लैंड की तरफ से पांचवे वनडे में जॉनी बेयरस्टो के तूफानी शतक की मदद से 224 रन के लक्ष्य को 32.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

बेयरस्टो ने 82 बॉल में 104 रन बनाए. अपनी पारी में बेयरस्टो ने 9 चौके और 6 छक्के लगाए. उनके अलावा एडी हेल्स ने 61 रन बनाए. 28 साल के बेयस्टो और हेल्स के बीच पहले विकेट के लिए 155 रन की पार्टनरशिप हुई. बेयरस्टो ने चौथे वनडे में भी 138 रन की पारी खेली थी. बेन स्टोक्स ने 26 रन बनाए और छक्का मारकर विनिंग शॉट लगाया. बेयरस्टो को  मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. जबकि क्रिस वोक्स को मैन ऑफ़ द सिरीज दिया गया. वोक्स ने सिरीज में 10 विकेट लिए.

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला. न्यूजीलैंड की टीम शुरुआत से ही इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाई. न्यूजीलैंड की टीम रॉस टेलर के बिना उतरी थी. चोट की वजह से वो निर्णायक वनडे नहीं खेल पाई.

न्यूजीलैंड की पूरी टीम 223 रन पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम की तरफ से ओपनर मार्क गुप्टिल ने 47 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने एक समय 93 रन पर 6 विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद मिचेल सैंटनर और हेनरी निकल्स के बीच सातवें विकेट के लिए 84 रन की पार्टनरशिप हुई. सैंटनर ने 67 और निकल्स ने 55 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स और आदिल रशीद ने 3 -3 विकेट लिए.

 

गौरतलब है कि पांच मैचों की वनडे सिरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड ने 3 विकेट से जीता था, जबकि दूसरा वनडे इंग्लैंड ने 6 विकेट और तीसरा वनडे 4 रन से जीता था.

इसके बाद न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी करते हुए चौथा वनडे 5 विकेट से जीता. इसी के साथ उसने सिरीज 2-2 से बराबर कर दी थी लेकिन अब पांचवें और निर्वणायक वनडे में उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

हम आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ने इस साल ये तीसरी वनडे सिरीज गवांई है. इससे पहले साउथ अफ्रीका और इंडिया ने कीवी टीम को वनडे सिरीज में मात दी थी. 

First published: 10 March 2018, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी