Home » क्रिकेट » New Zealand Women player Amelia Kerr look like Rohit Sharma against Ireland Women she scored highest run 232 not out in women odi
 

इस महिला क्रिकेटर में आई रोहित शर्मा की आत्मा, जड़ दिया वनडे का सबसे बड़ा दोहरा शतक

विकाश गौड़ | Updated on: 14 June 2018, 10:47 IST

वनडे क्रिकेट में जब भी किसी गेंदबाज का टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से सामना होता है तो सभी गेंदबाज सहम जाते हैं कि पता नहीं कब हिटमैन किस गेंद को मैदान से बाहर कर दें. दरअसल, रोहित शर्मा का ये खौफ उनके द्वारा लगाए गए तीन दोहरे शतक के बाद है, जिनमें एक 264 रन की पारी भी शामिल है जो श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डंस में ठोके थे.

इसी के साथ रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट की सबसे लंबी पारी (264 रन) खेल इतिहास रचा दिया, जो अभी तक कि वनडे इतिहास में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है. वहीं, अगर विमेंस क्रिकेट की बात करें तो बुधवार को न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए एक मुकाबले में एक प्लेयर में रोहित शर्मा की आत्मा आ गई और उसने भी वनडे क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाकर 21 साल पुराना इतिहास धूमिल कर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया.

दरअसल, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच खेली गई वनडे की द्विपक्षीय सिरीज का आखिरी वनडे डब्लिन में खेला गया. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की एक बल्लेबाज ने विमेंस वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया जो आज से लगभग 21 साल पहले बना था. ये कारनामा न्यूजीलैंड की 17 साल की प्लेयर एमेलिया केर ने किया. इस वनडे सिरीज के दौरान वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी (490 रन) भी न्यूजीलैंड ने ही खेली.

ये भी पढ़ेंः वनडे मैच में पहली बार लगे इतने शतक, बन गया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

एमेलिया केर ने आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बेलिंडा क्लार्क के 1997 में बनाए गए हाईएस्ट व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 229 रन) को तोड़ 21 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. महज 17 साल की एमेलिया केर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 232 रनों की नाबाद पारी खेलकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया.

एमेलिया केर ने विमेंस वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी के दौरान महज 145 गेंदों का सामना किया. केर के 232 रनों में 31 चौके और दो छक्के शामिल थे. एमेलिया केर का जब दोहरे शतक से पेट नहीं भरा तो उन्होंने गेंदबाजी में भी कारनामा कर दिखाया. दरअसल, गेंदबाजी के दौरान एमेलिया केर ने आयरलैंड की आधी टीम (17 रन देकर 5 विकेट) को अकेले मैदान से बाहर भेज दिया.

ये भी पढ़ेंः अद्भुुत: दोहरे शतक से भी नहीं भरा पेट तो 5 विकेट लेकर रच दिया इतिहास

एमेलिया केर की रिकॉर्ड नाबाद दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को इस मैच में 305 रन से हरा दिया. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 440 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में आयरलैंड महज 135 रन पर ही घुटने टेक गई और मैच के साथ सिरीज भी 3-0 से हार गई. आयरलैंड इस सिरीज के सभी तीनों मुकाबले 300 से ज्यादा रन से हारी है.

First published: 14 June 2018, 10:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी