Home » क्रिकेट » No pay cut or Lay-off During Coronavirus Pandemic: BCCI Treasurer Arun Dhumal
 

क्या कोरोना वायरस महामारी के दौरान बीसीसीआई में होगी कर्मियों की छटनी? बोर्ड ने दिया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2020, 22:33 IST
BCCI

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पिछले तीन महीने से दुनिया जूझ रही है. इस वायरस का अभी कोई ईलाज नहीं मिला है, ऐसे में इस वायरस का संकट गहराता जा रहा है. COVID-19 के प्रकोप के कारण खेल जगत भी प्रभावित हुआ है और इसके कारण कई खेल टूर्नामेंट या तो स्थगित कर दिए गए हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है. इस महामारी का असर क्रिकेट पर भी दिखा है. बीते तीन महीने से कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं हुआ है जिसका सीधा असर बोर्ड के बटुए पर भी पड़ा है और कई क्रिकेट बोर्ड को इसके कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) उन टूर्नामेंट में शामिल है जिसे कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है और इसके कारण बीसीसीआई (BCCI) को चार हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान है.

कोरोना वायरस महामारी के कारण कुछ क्रिकेट बोर्ड ने अपने स्टाफ को छुट्टी पर भेज दिया है, तो कुछ बोर्ड ने अपने स्टाफ की सैलरी में कटौती की है. हाल ही में, BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)  ने भी कहा था कि आईपीएल का आयोजन नहीं हुआ तो बोर्ड को 4000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा और ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों की सैलरी में कटौती हो सकती है. वहीं अब महामारी के बीच वेतन कटौती और छंटनी के बारे में बात करते हुए बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि बोर्ड लागत में कटौती के उपाय कर रहा है. हालांकि, बोर्ड ने अब तक कोई वेतन कटौती या छंटनी नहीं की है.


न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अरूण धूमल ने कहा,"बीसीसीआई ने पिछले अक्टूबर में निर्वाचित पदाधिकारियों के कार्यभार संभालने के बाद कुछ लागत नियंत्रण किया है. महामारी से पहले प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन अब तक वेतन में कोई कटौती नहीं की गई है. हमारे पास यात्रा, आतिथ्य सत्कार आदि जैसे अन्य मोर्चों पर लागत में कटौती है."

हालांकि, धूमल के अनुसार, आईपीएल 2020 रद्द होने पर बोर्ड को स्थिति का आकलन नए सिरे से करना होगा. धूमल ने कहा,"आईपीएल नहीं होने से काफी असर पड़ेगा और हम नए सिरे से स्थिति का आकलन करेंगे."

बता दें, हालिया रिपोर्टों के अनुसार, बीसीसीआई सितंबर-अक्टूबर और अक्टूबर-नवंबर विंडो में आईपीएल 2020 के आयोजन की उम्मीद कर रहा है. अगर कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप को स्थगित किया जाता है तो बीसीसीआई आईपीएल 2020 के आयोजन के लिए इस विंडो का इस्तेमाल कर सकती हैं. आईसीसी को अभी टी 20 विश्व कप के भविष्य के बारे में अंतिम फैसला लेना है, लेकिन इसकी संभावना अधिक है कि इस साल के लिए टूर्नामेंट स्थगित हो सकता है.

शाहिद अफरीदी का असली चेहरा आया सबसे सामने, भाषण देते वक्त बीच में आया शख्‍स तो बेइज्‍जत करके भगाया

First published: 6 June 2020, 21:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी