Home » क्रिकेट » NZ vs IND 1st ODI: New Zealand beat India by 4 Wickets
 

NZ vs IND 1ts ODI: अय्यर के शतक पर भारी पड़ी टेलर की पारी, न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 16:18 IST

NZ vs IND 1st ODI New Zealand beat India by 4 Wickets भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज (India vs New Zealand ODI Series) के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 4 विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 347 रनों का स्कोर खड़ा किया था और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 348 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे टीम ने आसानी से हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन रॉस टेलर ने बनाए. रॉस टेलर (Ross Taylor) ने इस मुकाबले में नाबाद रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

न्यूजीलैंड की पारी

भारत से मिले 348 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को इस पारी में मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और हेनरी निकोल्‍स (Henry Nicholls) की जोड़ी ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी हुई. न्यूजीलैंड को गप्टिल के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) भी 9 रन बनाकर आउट हुए.

 

इसके बाद क्रीज पर आए रॉस टेलर ने पहले हेनरी निकोल्‍स और फिर टॉम लेथम के साथ मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला. रॉस टेलर ने इस मुकाबले में शकत लगाया जबकि टॉम लेथम 69 और हेनरी निकोल्‍स 78 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हुए. हालांकि अंत में एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और न्यूजीलैंड को 300 रनों के बाद तीन झटके दिए.  लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी.

भारतीय गेंदबाजों  की बात करें तो इस मुकाबले में कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके हालांकि वो काफी मंहगे साबित हुए. कुलदीप ने 10 ओवरों में 84 रन लुटा दिए. वहीं शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी ने एक-एक बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

भारत की पारी

बात अगर भारतीय पारी की करें तो टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने टीम इंडिया के लिए पारी की शुरूआत की. हालांकि टीम इंडिया को 50 रनों के स्कोर पर शॉ के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली ने 51 रनों की पारी खेली. वहीं टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने बनाए. अय्यर ने 103 रनों की पारी खेली.जबकि केएल राहुल ने नंबर पांच पर 88 रनों की नाबाद पारी खेली.

NZ vs IND 1ts ODI: पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के नाम हुआ अनोखा रिकॉर्ड

First published: 5 February 2020, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी