Home » क्रिकेट » NZ vs IND 2nd Test: Ishant Sharma 3 wickets away from Completing 300 wickets
 

NZ vs IND 2nd Test: इशांत शर्मा 3 विकेट लेते ही हासिल कर लेंगे बड़ा मुकाम, ये कारनाम करने वाले होंगे तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 11:30 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का दूसरा शानिवार को क्राइस्टचर्च के मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) को पहले मुकाबले में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था ऐसे में टीम इंडिया दूसरे मुकाबले में वापसी करने के इरादे से उतरेगी. वहीं दूसरे मुकाबल में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज एक खास मुकाम हासिल कर सकते है.

वेलिंग्टन में खेले गए पहले मुकाबले में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Shamra) को छोड़कर कोई भी गेंदबाज खास कमला नहीं दिखा पाया था. इशांत शर्मा ने पहले मुकाबले की पहली पारी में 5 विकेट चटकाए थे जिसके कारण टीम इंडिया वापसी करने में सफल हो पाई थी. वहीं इशांत शर्मा दूसरे मुकाबले में अगर तीन विकेट और चटकाते हैं तो वो टेस्ट मैचों में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे.


भारत के लिए अभी तक पांच गेंदबाज ही टेस्ट मैचों में 300 विकेट लेने का कारनामा कर पांए है. भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम है. कुबंले ने अपने करियर में 619 विकेट चटकाएं हैं. अनिल कुंबले के बाद भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव (Kapil Dev) के नाम है जिन्होंने 434 विकेट लिए है. इसके बाद स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) हैं जिन्होंने 417 विकेट लिए है. हरभजन के बाद अश्विन (R Ashwin) 365 विकेटों के साथ चौथे पायदान पर है जबकि जहीर खान (Zaheer Khan) 311 विकेटों के साथ पांचवे पायदान पर है.

भारत के लिए कपिल देव और जहीर खान के अलावा कोई भी तेज गेंदबाज 300 से ज्यादा विकेट टेस्ट मैचों में हासिल नहीं कर पाया है. ऐसे में अगर इशांत शर्मा तीसरे मुकाबले में यह कारनामा करते हैं तो वो ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

पहले टेस्ट में टीम इंडिया के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, किसी का नहीं गया इस पर ध्यान

First published: 28 February 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी