Home » क्रिकेट » NZ vs IND 2nd Test: Prithvi Shaw Second Youngest Batsman to hit Half Century in New Zealand
 

NZ vs IND 2nd Test: पृथ्वी शॉ ने ट्रोलर्स को दिया जवाब, अर्धशतक ठोक हासिल किया बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 11:17 IST

NZ vs IND 2nd Test Prithvi Shaw Second Youngest Batsman to hit Half Century in New Zealand: भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीद दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand) का दूसरा मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड( New Zealand National Cricket Team) के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williaomson) ने भारतीय टीम (India National Cricket Team) को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. टीम इंडिया (Team India) के लिए एक बार फिर पारी की शुरूआत पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने की. दोनों बल्लेबाजों ने भारत को तेज शुरूआत दिलाई और 5 ओवर के अंदर ही 30 रन बना डाले. लेकिन 30 के स्कोर पर सलामी बल्लोबाज मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर आउट हुए.

हालांकि इसके बाद भी पृथ्वी शॉ खेलते रहे और उन्होंने 54 रनों की पारी खेली. पृथ्वी शॉ ने अपनी पारी के दौरान 64 गेंदों का सामना किया और उन्होंने 8 चौके और एक छक्का भी लगाया. पृथ्वी शॉ पहले वनडे और फिर वेलिंगटन टेस्ट में अपने बल्ले से कमाल दिखाने में सफल नहीं हो पाए थे ऐसे में यह अर्धशतक उनके आत्मविश्वास को जरूर बढ़ाएगा. वहीं इस अर्धशतक के साथ ही पृथ्वी ने एक खास मुकाम भी अपने नाम कर लिया है.

पृथ्वी शॉ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना पहला अर्धशतक भी पूरा किया. इस अर्धशतक के साथ ही पृथ्वी न्यूजीलैंड में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए है. भारत के लिए सबसे कम उम्र में न्यूजीलैंड की धरती पर पचास रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulhar)  हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1990 में नेपियर में 16 साल और 291 दिनों में अर्धशतक बनाया था.

वहीं सचिन तेंदुलकर के बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर पहले अतुल वासन (Atul Wassan) थे जिन्होंने ऑकलैंड में 1990 में 21 साल और 336 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था. वहीं पृथ्वी शॉ ने क्राइस्टचर्च में हो रहे मुकाबले में 20 साल और 112 दिनों की उम्र में अर्धशतक जड़ा औ वो अब इस मामले में दूसरे पायदान पर आ गए है.

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन: टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, काइल जैमीसन, टिम साउथी, नेहा वागनर, ट्रेंट बाउल्ट

भारत प्लेइंग इलेवन: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

पहले टेस्ट में टीम इंडिया के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, किसी का नहीं गया इस पर ध्यान

First published: 29 February 2020, 8:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी