Home » क्रिकेट » NZ vs IND 4th T20: India beat New Zealand in Super Over
 

NZ vs IND 4th T20: सुपर ओवर में भारत ने एक बार फिर न्यूजीलैंड को हराया, रचा नया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 17:27 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज (India vs New Zealand T20 Series) के चौथे मुकाबले में भी सुपर ओवर खेला गया. इस मुकाबले में एक बार फिर टीम इंडिया (Team India) ने न्यूजीलैंड को हराकर इतिहार रच दिया. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज तक कभी भी दो लगातार मुकाबले में सुपर ओवर नहीं हुआ और कोई भी टीम लगातार दो सुपर ओवर नहीं जीती है. ऐसे में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार दो मुकाबले में हराकर इतिहास रच दिया है.

 

 

सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो और टिम सेफ़र्ट ने बल्लेबाजी की जबकि भारत के लिए बुमराह एक बार फिर गेंदबाजी करने आए.  न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में दो चौके की मदद से छह गेंदों में कुल 13 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 14 रनों का लक्ष्य दिया.

भारत के लिए इस मुकाबले में केएल राहुल (Kl Rahul) और विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी करने आए जबकि न्यूजीलैंड के लिए इस मुकाबले में कप्तान टिम साउदी (Tim Southee) ने गेंदबाजी की कमान संभाली.


सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने साउदी की पहली गेंद पर छक्का लगाया जबकि दूसरी गेंद पर उन्होंने चौका लगाया हालांकि तीसरी गेंद पर वो आउट हुए. वहीं इसके बाद क्रीज पर संजू सैमसन आए. क्रीज पर जब संजू सैमसन आए थे तब टीम इंडिया को जीत के लिए तीन गेंदों पर चार रन चाहिए थे. हालांकि स्ट्राइक विराट कोहली से पास थी. विराट कोहली ने चौथी गेंद पर दो रन लिए और पांचवी गेंद पर उन्होंने चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिली. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने भारत को चौथे मुकाबले में हराकर 4-0 से सीरीज पर अजेय बढ़त बना ली है.

न्यूजीलैंड की पारी

भारत से मिले 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही. टीम को शुरूआत में ही गाप्टिल के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए टिम सेफर्ट और सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने टीम का पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की. हालांकि कॉलिन मुनरो आउट हुए लेकिन इसके बाद आए रॉल टेलर, टिम सेफर्ट के साथ न्यूजीलैंड को जीत की ओर ले गए लेकिन जीत नहीं दिला पाए. दोनो बल्लेबाज आखिरी ओवर में आउट हुए.

आखिरी ओवर का रोमांच

इस मुकाबले के आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को मुकाबला जीतने के लिए 7 रन चाहिए थे. हालांकि शार्दुल ठाकुर जो यह ओवर फेंकने आए थे उनके आखिरी ओवर में चार विकेट गिरे और छह रन बने जिसके कारण यह मुकाबला एक बार फिर टाई हुआ.

भारत की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवरों में 165 रनों का स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन मनीष पांडे ने बनाए. पांडे ने 50 रनों की पारी खेली जबकि इसके सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस मुकाबले में 39 रन बनाकर आउट हुए. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज इस मुकाबले में खास कमाल नहीं दिखा पाया.

NZ vs IND 4th T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 रन बनाते ही केएल राहुल ने हासिल किया बड़ा मुकाम

First published: 31 January 2020, 16:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी