Home » क्रिकेट » 02 march 2008 virat kohli under 19 team won the world cup, Virat was superflop in the match
 

VIDEO अंडर-19 वर्ल्डकप 2008: कोहली की शानदार कप्तानी में आज के दिन ही भारत बना था चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2018, 22:34 IST

आज से दस साल पहले आज के ही दिन भारत ने क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा कारनामा किया था. वह कारनामा था विराट कोहली की कप्तानी में अंडर 19 वर्ल्डकप जीतने का. साल 2008 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 2 मार्च को ही वर्ल्डकप फाइनल में साउथ अफ्रीका को 12 रन से पटखनी देकर दूसरा अंडर 19 वर्ल्डकप जीता था.

कुआलालम्पुर में खेले गए फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 12 रन से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. इस वर्ल्डकप को जिताने के बाद विराट कोहली सबकी आंखों का तारा हो गए थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मैच में विराट कोहली सुपर फ्लॉप साबित हुए थे.

 

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका से टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपरफ्लॉप बैटिंग की थी. भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस मैच में सुपरफ्लॉप साबित हुए थे. उन्होंने सिर्फ 19 रन बनाए थे. भारत की तरफ से सर्वाधिक रन तन्मय श्रीवास्तव ने बनाए थे. उन्होंने 46 रन बनाए, जबकि सौरभ तिवारी और मनीष पाण्डेय ने 20-20 रन बनाए थे. इनके अलावा प्रदीप सांगवान ने 13 और रवींद्र जडेजा ने 11 रन बनाए थे.

 

ESPN cricinfo

हालांकि भारतीय टीम ने यह मैच 12 रनों से जीत लिया था. भारतीय बल्लेबाज भले ही फ्लॉप साबित हुए थे लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था. भारत की तरफ से अजितेश अर्गल, रवींद्र जडेजा और सिद्धार्थ कौल ने 2-2 विकेट और इकबाल अब्दुल्ला ने 1 विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट पर 103 के स्कोर पर रोक दिया था. इस तरह भारत ने 12 रन से रोमांचक जीत हासिल कर दूसरी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप कब्जा जमाया था.

 

ESPN cricinfo

इस मैच में अजितेश अर्गल मैन ऑफ द मैच थे जिन्होंने 5 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट लिए थे. इस मैच की ख़ासियत ये थे कि इसमें भारत के लिए दो कोहली खेले थे, कप्तान विराट कोहली और तरुवर कोहली.

कप्तान विराट कोहली के अलावा ओपनर बल्लेबाज तरुवर कोहली भी खेले थे. हालांकि तरुवर कोहली कोई कमाल नहीं दिखा पाए थे और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए थे. पंजाब के लिए खेलने वाले तरुवर कभी भारत के लिए नहीं खेल पाए. उन्होंने 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 1477 रन और 42 लिस्ट-ए मैचों में 646 रन बनाए. वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेल चुके हैं.

First published: 2 March 2018, 22:28 IST
 
अगली कहानी