Home » क्रिकेट » On 4 march 1951 that year India hosts first Asian games and win 15 gold medals make a record
 

आज के दिन 68 साल पहले भारत ने एशियाई खेलों में दिखाया था अपना दम, हैरान रह गई थी दुनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 12:11 IST
India First Asian games in 1951

आज पूरा देश महाशिवरात्रि के पर्व में लीन है लेकिन शायद ही ये किसी को पता होगा कि आज ही तारीख में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए गए है और आज के ही दिन कई मुख्य घटनाएं भी हुई है. सबसे पहले आज खेल की दुनिया की बात करते है हालांकि, खेलों में भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए है और कई पदक भी अपने नाम किए हैं. इसके अलावा आज से 68 साल पहले 1951 में 4 मार्च के ही दिन नई दिल्ली में पहला एशियाई खेलों का आयोजन किया गया था. ये आयोजन 1950 में किया जाने वाला था लेकिन तैयारियों की वजह से ये आयोजन साल 1951 में हो पाया था और इसने भारत के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था.

IND vs AUS: वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम मैनेजमेंट ने केदार जाधव को लेकर लिया ये फैसला

 

मेजबान देश भारत की तरफ से आयोजन किए गए इस एशियन गेम्स में कुल 57 खेलों को शामिल किया गया था और इसमें जापान के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था. जापान ने एशियाई खेल में 24 गोल्ड मेडल जितने के साथ कुल 60 पदक हासिल किए थे. तो वहीं मेजबान टीम भारत ने 15 गोल्ड मेडल के साथ कुल 51 पदक जीते थे और पदक जीतने की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया था.

ये है वो इजराइली बम जिसे भारतीय वायुसेना ने बरसाया जैश के आतंकी ठिकानों पर

बता दें कि भारत की तरफ से आयोजित किया गया ये पहला एशियाई खेल था और इसमें भारत ने भाग भी लिया था. पहला एशियाई खेलों का आयोजन साल 1951 में 4 से 11 मार्च के बीच नई दिल्ली में किया गया था. इसमें स्विमर सचिन नाग ने गोल्ड मेडल जीता था और बाकि गोल्ड मेडल फुटबॉल, एथलेटिक्स, स्विमिंग और वॉटर पोलो के लिए भारत ने जीता था.

First published: 4 March 2019, 12:11 IST
 
अगली कहानी