Home » क्रिकेट » On This Day in 2002 Mithali Raj scored unbeaten 214 runs against England, this score highest in Women's Test cricket
 

जब इंडिया की 'रन मशीन' मिताली राज ने टेस्ट में खड़ा किया इतना विशाल स्कोर, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2018, 12:17 IST

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज के नाम ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिन्हें आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. साल 2002 में आज के ही दिन मिताली राज ने एक ऐसा कारनामा किया था, जो टेस्ट क्रिकेट में मील का पत्थर बन गया था. जहां टीम इंडिया वर्तमान समय में इंग्लैंड में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, वहीं मितली राज ने इंग्लैंड के टॉन्टन में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन की पारी खेली थी.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी और, यहां पर मेजबान टीम के साथ उसका मुकाबला हुआ. दूसरे टेस्ट में मिताली ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए पहली इनिंग में 407 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 214 रन ठोक डाले. जो कि महिला क्रिकेट टीम में टेस्ट फॉर्मेट में किसी ने नहीं बनाए थे.

हालांकि इनके इस रिकार्ड को पाकिस्तान की खिलाड़ी ने तोड दिया है. साल 2004 में पाकिस्तान की महिला बल्लेबाज किरण बलूच ने विंडीज के खिलाफ करांची में 242 रन बनाए थे जो कि महिला क्रिकेट टीम में टेस्ट फॉर्मेट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. इसके बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज इस लिस्ट में 214 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. मिताली राज ने अब तक 10 टेस्ट खेले हैं जिसमें उनके 663 रन हैं.

ये भी पढ़ें: Video: टीम इंडि़या ने इंग्लैंड में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा झंडा फहराया

First published: 16 August 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी