Home » क्रिकेट » On This Day in year 2001 Virender Sehwag Made First Century in ODI on off 70 balls against New Zealand
 

सहवाग ने आज ही के दिन किया था ये कारनामा, टीम इंडिया को दिलाई थी शानदार जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 13:07 IST
(Twitter: @PavilionTalks)

दिल्ली में जन्मे वीरेंद्र सहवाग को लोग मुल्तान का सुल्तान और नजफगढ का सुल्तान के नाम से जानते हैं. इन्होंने भारतीय क्रिकट टीम में कई शानदार पारियां खेली हैं, लेकिन आज सहवाग ने ऐसी पारी खेली थी जिसे कोई भुला नहीं सकता है. साल 1999 एक अगस्त को सहवाग ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का पहला मैच खेला था जो पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. इस मैच में सहवाग सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे, इसके बाद दो साल बाद सहवाग ने वनडे में आज के दिन शतक लगया था.

साल 2001 में कोको-कोला कप टूर्नामेंट श्रीलंका में हुआ और इस टूर्नामेंट में तीन टीमें श्रीलंका, न्यूजीलैंड और टीम इंडिया थीं. इस टूर्नामेंट का सेमी-फाइनल मैच टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच कोलंबो शहर में हुए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में सहवाग ने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगया था. सहवाग ने इस मैच में 70 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें उनका एक छक्का और 19 चौके शामिल थे. सहवाग के शतक के बदौलत टीम इंडिया इस मैच को सात विकेट से जीत गई थी.

वहीं, इस टूर्नामेंट के फाइनल में उसका मुकाबला मेजबान टीम श्रीलंका से हुआ और इस मुकाबले को टीम इंडिया 121 रन से हार गई. इसके बाद श्रीलंका इस टूर्नामेंट की विजेता रही थी. सहवाग ने टीम इंडिया के लिए 251 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनके 8273 रन हैं. सहवाग के इन रनों में 1132 चौके और 136 छक्के शामिल हैं. इसके साथ अगर उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 251 वनडे मैचों में 3,853 देकर 96 विकेट चटकाए हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय हॉकी टीम के पास शानदार मौका, ऐसा कर तोड़ देगी 44 साल का इतिहास

First published: 2 August 2018, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी