Home » क्रिकेट » On This Day: India created history by beating West Indies win maiden World Cup in 1983
 

On This Day: 37 साल पहले टीम इंडिया ने रचा था इतिहास, विश्व विजेता वेस्टइंडीज को चटाई थी धूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2020, 12:55 IST

25 जून 1983 को कपिल देव (Kapil Dev) की अगुवाई में युवा भारतीय टीम (India National Cricket Tam) ने वो कारनाम कर दिखाया था जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं कि थी. 37 साल पहले आज के ही दिन क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम ने विश्व कप (World Cup 1983) के फाइनल में वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) टीम को 43 रनों से हराया था और टीम पहली बार विश्व चैम्पियन बनी थी. इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शऩ से सभी को हैरान कर दिया था.

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में युवा भारतीय टीम के सामने वेस्टइंडीज की वो टीम थी जिसमें गॉर्डन ग्रीनिज, डेसमंड हेन्स, विवियन रिचर्ड्स, क्लाइव लॉयड जैसे बल्लेबाज थे तो मैल्कम मार्शल, सर एंडी रॉबर्ट्स, जोएल गार्नर और माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाज. वेस्टइंडीज ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 183 पर ढेर कर दिया था. इसके बाद तो ऐसा लगा कि वेस्टइंडीज विश्व कप खिताब की जीत की हैट्रिक लगाकर इतिहास रचेने वाला है, लेकिन शायद उस दिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था.


 

वेस्टइंडीज को शुरूआती झटका गॉर्डन ग्रीनिज ने रूप में लगा था जो सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए थे. तेज गेंदबाज बलविंदर संधू ने ग्रीनरी को बोल्ड किया था. इसके बाद मदन लाल ने डेसमंड हेन्स और विवियन रिचर्ड्स का शिकार कर बाजी भारत की झोली में लाने का काम किया. हालांकि, टीम के लिए जीत अभी भी काफी दूर थी. रोजर बिन्नी ने जब लॉयड को आउट किया तब वेस्टइंडीज पांच विकेट के नुकसान पर 66 रन बना चुकी थी. इस समय भारत इस मैच में पहली बार वेस्टइंडीज पर बढ़त बनाए हुए दिखाई दे रही थी. इसके बाद तो वेस्टइंडीज की पूरी टीम 52 ओवरों में 140 रनों पर ढेर हो गई.

वेस्टइंडीज की टीम सितारों से सजी थी, उस दौरान ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड की टीमें काफी मजबूत मानी जाती थी, भारतीय टीम के बारे में कोई सोच नहीं सकता था कि वो इस तरह से फाइनल जीतेगी.फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे मोहिंदर अमरनाथ जिन्होंने फाइनल में 12 रन देकर तीन विकेट झटके थे और बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 26 रन बनाए थे.मोहिंदर अमरनाथ को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था.

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी ने उड़ाया पाकिस्तान का मजाक, बोले- पाकिस्तान टीम के लिए घर से ज्यादा इंग्लैंड सेफ

First published: 25 June 2020, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी