Home » क्रिकेट » On This Day: west indies player Brian Lara made the highest score in first class cricket history for Warwickshire v Durham at Edgbaston
 

आज ही के दिन लारा ने जड़े थे नाबाद 501 रन, बना ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड जो कभी टूटा नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 15:34 IST

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्राइन लारा के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. लारा ने कई ऐसे रिकॉर्ड बना दिए हैं, जिसको अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया. लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 400 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लारा के नाम इससे भी बड़ा एक रिकॉर्ड दर्ज है.

दरअसल, ब्राइन लारा ने आज ही के दिन साल 1994 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इतिहास रचा था. लारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वार्विकशायर के लिए खेलते हुए 501 रन की नाबाद पारी खेली थी, जो एक विश्व रिकॉर्ड बन गया. बता दें कि इस फर्स्ट क्लास क्रिकेट के रिकॉर्ड को अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है. 

ये मुकाबला वेस्टइंडीज के एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर डरहम और वार्विकशायर के बीच खेला गया था. डरहम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 558 रनों पर पारी घोषित की थी. डरहम की पारी में जेई मोरिस ने 201 रन बनाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी वार्विकशायर के लिए खेलते हुए ब्राइन लारा ने नाबाद 501 रन बनाए.

लारा ने अपनी इस पारी में 427 गेंदों का सामना किया. इस पारी में उन्होंने 62 चौके और 10 छक्के जड़े. लारा की इस पारी के साथ ही पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद का 499 रनों के रिकॉर्ड टूट गया था. लारा की इस पारी के दम पर उनकी टीम वार्विकशायर ने कुल चार विकेट के नुकसान पर 810 रन बनाए थे.

आपको बता दें ब्रायन लारा ने शादी नहीं की है, हालांकि उनका पत्रकार लीजेल रावेदास से लंबे समय तक अफेयर चला. दोनों के दो बच्चे भी हैं. लारा ने अपनी एक बेटी का नाम सिडनी रखा है. ब्रायन लारा का पहला ऑस्ट्रेलियाई टूर यादगार रहा था. ब्रायन लारा ने सिडनी के मैदान पर 277 रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद साल 1996 में ब्रायन लारा की बेटी पैदा हुई तो उन्होंने अपनी बेटी का नाम सिडनी रख दिया था.

First published: 6 June 2018, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी