Home » क्रिकेट » Pakistan breaks Highest opening partnership in ODI history of Sri Lanka 286 runs Fakhar Zaman Imam Ul Haq makes 304 runs Against Zimbabwe
 

पाकिस्तान ने तोड़ डाले वनडे इतिहास के सारे रिकॉर्ड, ओपनिंग जोड़ी ने बना डाले 300 से ज्यादा रन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 16:22 IST

पाकिस्तान की टीम इस समय जिम्बाब्वे दौरे पर है. यहां पाकिस्तानी टीम ने पांच मैचों की वनडे सिरीज के चौथे मुकाबले में एक इतिहास रच दिया है. जिम्बाब्वे के बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स कल्ब मैदान पर खेले जा रहे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाकर वनडे इतिहास के सभी रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं.

दरअसल, पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमन और इमाम उल हक ने तीन से सौ ज्यादा रन बनाकर पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले कोई भी टीम पहले विकेट के लिए 300 या इससे ज्यादा रन नहीं जोड़ पाई है. लेकिन पाकिस्तान की टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ऐसा कर दिखाया है.

पाकिस्तान के फखर जमन और इमाम उल हक ने मिलकर जिम्बाब्वे के खिलाफ 304 रन बनाए. इस दौरान पहला विकेट इमाम उल हक के रूप में गिरा जब वह 122 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 113 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे. हालांकि उनके साथी बल्लेबाज फखर जमन अभी भी(खबर लिखे जाने तक) क्रीज पर मौजूद हैं.

इससे पहले पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खाते में था. श्रीलंका की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ साल 2006 में सनत जयसूर्या और उपल थरंगा ने पहले विकेट लिए 286 रन की साझेदारी कर इतिहास रचा था. हालांकि पिछले साल तीन रन से ये रिकॉर्ड टूटने से बच गया था.

दरअसल, साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने 284 रन बनाए थे. इस दौरान डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड क्रीज पर रहे थे लेकिन 284 रन पर ये जोड़ी टूट गई और 11 साल पहले बने इस रिकॉर्ड को तोड़ने से महज तीन रन से चूक गई. इसी साल साउथ अफ्रीका के ओपनिंग जोड़ी अमला और डिकॉक ने 282 रन बनाए.

First published: 20 July 2018, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी