Home » क्रिकेट » Pakistan breaks his all ODI inning total records to sets 400 runs target against Zimbabwe in 4th ODi Fakhar Zaman imposed 200
 

पाकिस्तान ने धवस्त किए वनडे इतिहास के सभी रिकॉर्ड, जिम्बाब्वे को दिया विशाल लक्ष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 17:00 IST

पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स कल्ब मैदान पर पांच मैचों की वनडे सिरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने एक के बाद एक तीन रिकॉर्ड बनाए हैं. इस मैच में पाकिस्ता ने मेजबान जिम्बाब्वे को 400 रन का विशाल लक्ष्य दिया है.

इस मुकाबले में पाकिस्तान ने अपने वनडे क्रिकेट के तो कई इतिहास रचे ही हैं साथ में वर्ल्ड क्रिकेट के भी कई रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं. सबसे पहले पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी की है. इस मैच में पाकिस्तान की सलामी जोड़ी ने 300 से ज्यादा रन बनाए हैं.

वहीं, सलामी बल्लेबाज फखर जमन ने करियर का पहला दोहरा शतक ठोक पाकिस्तान के लिए एक और इतिहास रच दिया है. इस दोहरे शतक के साथ फखर जमन वर्ल्ड क्रिकेट की उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिन्होंने दोहरे शतक लगाए हैं. वहीं, वह पहले ऐसे पाकिस्तानी हैं जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक ठोका है.

फखर जमन ने पाकिस्तान की ओर से सबसे बड़ा निजी स्कोर बना दिया है. फखर जमन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 210 रन की नाबाद पारी खेली है. जमन ने इस पारी में केवल 156 गेदों का सामना किया, जिसमें 24 चौके और 5 छक्के शामिल थे. फखर जमन के करियर का पहला दोहरा शतक है, जबकि वनडे करियर की तीसरा शतक है.

इससे पहले पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमन और इमाम उल हक ने 304 रन की साझेदारी कर वर्ल्ड क्रिकेट की पहली विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इस दौरान पहला विकेट इमाम उल हक के रूप में गिरा, जिन्होंने 122 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 113 रन बनाए. 

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान के फखर जमन ने दोहरा शतक ठोक रचा वनडे क्रिकेट का नया इतिहास

इससे पहले पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड श्रीलंका ने बनाया था. श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2006 में पहले विकेट लिए 286 रन की साझेदारी हुई थी. उस मैच में सनत जयसूर्या और उपल थरंगा ने श्रीलंका के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा था. 

हालांकि पिछले साल तीन रन से ये रिकॉर्ड टूटने से बच गया था. जब पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने 284 रन बनाए थे. इस दौरान डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड के बीच पहले विकेट के लिए 284 रन की साझेदारी हुई थी.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने तोड़ डाले वनडे इतिहास के सारे रिकॉर्ड, ओपनिंग जोड़ी ने बना डाले 300 से ज्यादा रन

वहीं इस लिस्ट में 282 रनों के साथ तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के ओपनिंग जोड़ी(अमला और डिकॉक)है. फिलहाल इस मैच में मेजबान टीम को 400 रन बनाने हैं जो किसी भी लिहाज से बनाए नहीं जा सकते क्योंकि पहले तीन मैच जिम्बाब्वे बड़े अंतर से हार गई है.

First published: 20 July 2018, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी