Home » क्रिकेट » Pakistan is unstoppable in T20Is Pakistan wins consecutive 9 T20 Series T20 ranking
 

पाकिस्तान ही है T20 का असली 'बादशाह', लगातार इतनी सिरीज जीतकर रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 19:02 IST

जब से ICC द्वारा T20 मैचों की शुरुआत हुई है तभी से पाकिस्तान की टीम इस फॉर्मेट में अव्वल साबित हुई है. पहले बार साल 2007 में हुए T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पाकिस्तान की टीम पहुंची लेकिन भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा लिया.

इसके बाद से ही एक दो बार भले ही ICC की T20 रैंकिंग में पाकिस्तान ऊपर नीचे हुआ हो लेकिन ICC T20 रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर एक पर बरकरार है. यहां तक कि इस रैंकिंग में जो भी टीमें हैं उनसे कहीं अधिक पॉइंट्स पाकिस्तान के पास हैं. इतना ही नंबर दो पर विराजमान टीम भी पाकिस्तान से बहुत पीछे है.

इसके अलावा पाकिस्तान के खाते में T20 का ऐसा रिकॉर्ड हो जो किसी भी टीम के नाम नहीं है. दरअसल, पाकिस्तान ने जितनी T20 सिरीज जीती हैं उतने किसी-किसी टीम ने अपने पूरे करियर में मैच नहीं जीते होंगे. यहां तक कई दिग्गज टीमें लगातार इतने मैच भी नहीं जीत पाई होंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, पाकिस्तान ने लगातार 9 T20 सिरीज जीतकर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इंडिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और खुद पाकिस्तान भी इतने मैच लगातार नहीं जीत पाई है. वैसे भी सबसे ज्यादा लगातार 11 मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान की टीम के नाम दर्ज है.

रविवार को जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स कल्ब, हरारे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए T20 ट्राई सिरीज के फाइनल में पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर सिरीज अपने नाम की. पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर यह लगातार 9वीं सिरीज अपने नाम की है.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया को भी रुला दिया

इससे पहले पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 1-0 से, विंडीज को 3-0 से, विंडीज को ही 3-1 से, विंडीज इलेवन को 2-1 से, श्रीलंका को 3-0 से, न्यूजीलैंड को 2-1 से, फिर विंडीज को 3-0, इसके बाद स्कॉटलैंड को 2-0 और ट्राई सिरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ये कारनामा किया है.

First published: 8 July 2018, 19:02 IST
 
अगली कहानी