Home » क्रिकेट » Pakistan's wicketkeeper-batsman Mohammad Rizwan out Controversy
 

पाकिस्तान के बल्लेबाज को आउट करार देने के फैसले में थर्ड अंपयार से हुई बड़ी चूक

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 18:22 IST

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के पहले दिन पाकिस्तान 240 रनों पर ऑल आउट हो गई. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम को एक-एक करके झटके लगते रहे. हालांकि असद शफीक़ ने टीम के लिए महत्वपूर्ण 76 रनों की पारी खेली और टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजहर अली की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम पहला टेस्ट मुकाबला खेल रही है. पाकिस्तानी टीम को पहले ही टी20 सीरीज 2-0 से हार का सामना करना पड़ा हैं ऐसे में पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरा था. लेकिन पहले दिन जिस तरह से बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया उससे कोच और टीम खुश तो नहीं होगी. लेकिन इस मुकाबले के पहले ही दिन पाकिस्तान को थर्ड अंपायर की एक चूका काफी भारी पड़ी.

 

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पहले दिन 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पवेलियन की राह दिखाई. लेकिन इस विकेट पर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, मोहम्मद रिजवान जिस गेंद पर आउट हुए वो एक नॉ बॉल था. लेकिन फिर भी थर्ड अंपायर ने बल्लेबाज को आउट करार दिया. पाकिस्तान का यह बल्लेबाज जब पवेलियन वापस डा रहा था तब को अंपायर के फैसले से बिल्कुल भी खुश नहीं था.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस की जिस गेंद पर मोहम्मद रिजवान आउट हुए वो नॉ बॉल हैं या नहीं यह देखने के लिए मैदानी अंपायर ने थर्ड अंपायर का रूख किया. अंपायर ने जब रिप्ले देखा तो उसमें कमिंस का फ्रंट फुट रेखा से बाहर दिख रहा था लेकिन अंपायर ने रिजवान को आउट दे दिया. इस मैच पर एक चैनल से बात करते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने हैरानी जताते हुए कहा,'मैं अपने पैर के किसी हिस्से को लाइन के पीछे नहीं देख सकता था.'

 

जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा,'यह एक नो-बॉल है. मैं रेखा के पीछे कुछ भी नहीं देख सकता, जितना मैं एक ऑस्ट्रेलियाई दृष्टिकोण से चाहता हूं. मैं स्पष्ट रूप से देख सकता हूं कि लाइन के पीछे कुछ भी नहीं है. ऐसा लगता है कि वह आधा इंच आगे है.'

बता दें, जब पाकिस्तानी बल्लेबाज आउट हुआ तब वह काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था ऐसे में पाकिस्तान के लिए यह काफी बड़ा झटाक था. मोहम्मद ने आउट होने से पहले तक 34 गेंद में 34 रन बना लिए थे और उन्होंने इस अपनी पारी में 7 चौके लगाए थे. रिजवान और असद शफीक के बीच 49 रनों की साझेदारी हो चुकी थी और अगर रिजवान को आउट ना दिया गया होता तो ऐसे में पाकिस्तान का स्कोर कुछ और होता.

भारत के खिलाफ मुकाबले से पहले वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ने रोहित शर्मा से 'तोड़ा नाता'

First published: 21 November 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी