Home » क्रिकेट » Pakistan team 5 player imposed 5 tons in a Test against Bangladesh Pakistan label Australia Most tons in A inning in Test
 

जब पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने एक पारी में 5 शतक ठोक बना डाले 546 रन और फिर..

विकाश गौड़ | Updated on: 31 August 2018, 19:19 IST

साल 2001 में पाकिस्तानी टीम ने टेस्ट क्रिकेट की नई नवेली टीम के सामने तांडव किया था. ये तांडव था बल्लेबाजों का जो एक एक करके एक नई टेस्ट टीम के सामने रनों का पहाड़ खड़ा किए जा रहे थे. हम बात कर रहे हैं साल 2001 में पाकिस्तान में खेली गई एशियन टेस्ट चैंपियंशिप की.

दरअसल, 2001 में एशियन टेस्ट चैंपियंशिप का पहला मुकाबला मेजबान पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुल्तान में खेला गया. साल 2000 में टेस्ट प्लेइंग नेशन का दर्जा प्राप्त करने वाली टीम बांग्लादेश को इस फॉर्मेट को खेलते अभी एक साल भी नहीं हुआ था और उसके सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई थी.

बांग्लादेश का सामना पाकिस्तान से हुआ जिसके कप्तान थे वकार यूनिस. इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान नईमुर रहमान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी की. पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 134 रन पर ढेर हो गई. इस पारी में बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज 20 रन तक नहीं पहुंच पाया.

वहीं, पाकिस्तान की ओर से इस पारी में दानिश कनेरिया ने 6 विकेट चटकाए, जबकि शोएब मलिक और कप्तान वकार यूनिस ने दो-दो विकेट झटके. गजब तो तब हो गया जब इसी पिच पर पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों ने एक के बाद एक शतक लगाया और स्कोर खड़ा कर दिया तीन विकेट पर 546 और पारी समाप्त.

इस पारी में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने 101, दूसरे सलामी बल्लेबाज तौफीक उमर ने 104, इंजमाम उल हक ने 105, मोहम्मद यूसुफ ने 102 और अब्दुल रज्जाक जैसे पार्ट टाइम बल्लेबाजों ने 110 रन की पारी खेली. इस पारी में केवल फेजल इकबाल ही एक ऐसे बल्लेबाज रहे जो 9 पर आउट हुए.

29 अगस्त से शुरू हुआ ये मुकाबला दो तारीख को खत्म होना था लेकिन ये मुकाबला आज ही के दिन यानी 31 अगस्त को तीन ही दिन में खत्म हो गया. दरअसल, पाकिस्तान के पास पहली पारी के आधार पर 412 रन की लीड थी. साथ ही बांग्लादेश दूसरी पारी में केवल 148 रन बना सकी.

इस तरह बांग्लादेश की ये मुकाबला पारी और 264 रन के बड़े अंतर से हार गई. हालांकि, इस बार बांग्लादेश की ओर से हबिबुल बसर ने नाबाद 56 रन की पारी खेली. वहीं, पाकिस्तान की ओर से फिर एक बार दानिश कनेरिया ने 6 विकेट लेकर बांग्लादेश का कमर तोड़ दी.

इसके अलावा कप्तान वकार युनिस ने भी दूसरी पारी में बांग्लादेश के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. दानिश कनेरिया को इस मुकाबले में 12 विकेट झटकने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच मिला. आपको बता दें इससे पहले केवल ऑस्ट्रेलिया ने साल 1955 में एक टेस्ट मैच की एक पारी में 5 शतक लगाए थे.

First published: 31 August 2018, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी