Home » क्रिकेट » Pakistan vs Australia: Pakistan won by 373 runs Against Australia 2nd Test, This win big win for Pakistan team
 

ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर पाकिस्तान ने की अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 16:38 IST
(ICC)

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम ने जीत दर्ज कर ली है. पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 373 रनों से करारी मात दी है और इस जीत के साथ ही पाक की टीम ने इस सिरीज पर 1-0 से कब्जा जमा लिया है.

 


इस मैच के असली हीरो मोहम्मद अब्बास रहे हैं और उन्हें मैन ऑफ द मैच से भी नवाजा गया है. अब्बास ने इस मैच की दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट अपने नाम किए है. पाकिस्तान की यह जीत टेस्ट में रनों के मामले से सबसे बड़ी जीत है, इससे पहले टीम ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 356 रन से जीत दर्ज की थी. 

पाकिस्तान ने चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था.ऑस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य के आस-पास भी नहीं पहुंच पाई और दूसरी पारी में 164 रनों पर नौ विकेट खोकर मैच हार गई.उस्मान ख्वाजा चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. पाकिस्ताव के गेंदबाज अब्बास ने इस मैच की दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट अपने नाम किए.दूसरी पारी में उनके अलावा यासिर शाह ने तीन विकेट लिए.

मीर हमजा को एक विकेट मिला. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वोच्च स्कोरर मार्नस लाबुशान रहे जिन्होंने 78 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 43 रन बनाए.ट्रेविस हेड ने 36 और मिचेल स्टार्क ने 28 रनों का योगदान दिया.

 

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 47 रनों के साथ की थी.एरॉन फिंच (31) और हेड ने जिस तरह से शुरुआत की उससे लगा कि टीम लड़ेगी, लेकिन अब्बास ने हेड को पवेलियन भेज दिया.वह 71 के कुल स्कोर पर आउट हुए. लक्ष्य विशाल था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास इसे हासिल करने के लिए पूरे दो दिन का समय था.लेकिन, उसके बल्लेबाज अब्बास और शाह की जुगलबंदी में उलझ कर रह गए. हेड के आउट होने के छह रन बाद मिशेल मार्श (5) भी पवेलियन निकल लिए.एक रन बाद फिंच भी पवेलियन लौट लिए.

फिंच भी अब्बास का शिकार हुए.अब्बास ने टिम पेन को खाता भी नहीं खोलने दिया.यहां से स्टार्क और लाबुशान ने छठे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की लेकिन यह साझेदारी मैच के परिणाम को कुछ देर तक टालने के लिए ही काफी रही.

स्टार्क 145 के कुल स्कोर पर शाह का शिकार हुए.10 रन बाद अब्बास ने लाबुशान को आउट किया.शाह ने जोए होलैंड (3) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी समेट दी. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 145 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 137 रनों की बढ़त ले ली थी.इसके बाद मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट के नुकसान पर 400 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया था.

ये भी पढे़ं: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सिरीज में हिटमैन रोहित बनेंगे कोहली से 'विराट' !

First published: 19 October 2018, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी