Home » क्रिकेट » Paksitan Cricket Board ban Umar Akmal for Three Years
 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, भ्रष्टाचार के आरोप में उमर अकमल पर 3 साल का लगाया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2020, 22:43 IST
Umar Akmal

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के क्रिकेटर उमर अकमल (Umar Akmal) को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के अनुशासन पैनल द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों पर 3 साल के लिए बैन किया है और इस दौरान यह खिलाड़ी क्रिकेट के किसी भी फार्मेट नहीं खेल पाएंगे.

पीसीबी (PCB) के भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों ने उमर पर पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) के पांचवे सीजन में स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने पर उसे बोर्ड से ना साझा करने के दो अलग-अलग मामलों में आरोप लगाया था.

उमर अकमल को 20 फरवरी को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था और उन्हें फ्रेंचाइजी क्वेटा ग्लैडिएटर्स (Quetta Gladiators) के लिए पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2020) में खेलने से रोक दिया गया था. उमर अकमल पर पीसीबी के भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.4.4 को भंग करने का आरोप लगाया गया है.

उमर अकमल के पास पीसीबी द्वारा उन्हें भेजे गए कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए 31 मार्च तक का समय था, लेकिन उन्होंने इसे चुनौती नहीं देने का फैसला किया था. इसके बाद पीसीबी ने मामले को अनुशासन पैनल के अध्यक्ष लाहौर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश फजल-ए-मीरान चौहान के पास भेजा था.

पाकिस्तान सुपर लीग में भ्रष्टाचार के आरोपों पर प्रतिबंध झेलने वाले उमर अकमल दूसरे खिलाड़ी हैं, इससे पहले बल्लेबाज शारजील खान को इस स्पॉट फिक्सिंग कांड में उनकी भूमिका के लिए 2017 में 5 साल का प्रतिबंध दिया गया था. पाकिस्तान क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने पीसीबी से कहा है कि वो खिलाड़ी जो स्पाट फिक्सिंग करने हैं, ऐसे खिलाड़ियों के करियर को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाए.

उमर अकमल ने पाकिस्तानी टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला अक्टूबर 2019 में खेला था. यह खिलाड़ी अभी तक पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी-20 मुकाबले खेल चुका है. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 1003, वनडे में 3194 और टी20 में 1690 रन बनाए हैं. उमर अकमल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट मुकाबला खेला था और वो इस मैच में उन्होंने शतक लगाया था. हालांकि, अच्छी शुरूआत के बाद भी इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर आगे नहीं बढ़ पाया.

अगर कोरोना वायरस के कारण रद्द हुआ भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा तो बोर्ड को होगा कितना नुकसान, टिम पेन ने किया खुलासा

First published: 27 April 2020, 17:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी