Home » क्रिकेट » Parthiv Patel explained the difference in styles of captaincy between Virat Kohli, MS Dhoni, Rohit Sharma
 

धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी में क्या है अंतर, पार्थिव पटेल ने दिया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2020, 15:52 IST

जब बात भारतीय टीम (India National Cricket Team) के सबसे सफल कप्तान को लेकर की जाती है तो महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने आईसीसी खिताब - 2007 टी 20 आई विश्व कप, 2011 एकदिवसीय विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दर्ज की है तो विराट कोहली के नेतृत्व में टीम 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हुई थी. कई मौको पर विराट कोहली और धोनी की कप्तानी की तुलना की जाती है. हालांकि, मौजूदा समय में विराट कोहली और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी की भी तुलना की जाती है. रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में आईपीएल में मुंबई इंडियंस को चार बार खिताब दिलवा चुके हैं, इतना ही नहीं रोहित 2018 में निदास टी 20 आई ट्रॉफी और एशिया कप ट्रॉफी जीतने में सफल साबित हुए हैं.

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) जो विराट कोहली, एमएस धोनी और रोहित शर्मा तीनों की कप्तानी में खेले हैं उन्होंने तीनों के बीच कप्तानी की शैली में अंतर बताया है. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैट शो 'आकाश वाणी' पर बात करते हुए उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कहा,"कई बार कप्तान का आक्रामक व्यवहार इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी टीम में कैसे खिलाड़ी हैं. इसलिए जब आप विराट को भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए देखते हो तो वे अलग कप्तान दिखते हैं. उनके पास बुमराह, शमी और अच्छे स्पिनर हैं, इसलिए वो लगातार विकेट के बारे में सोचते रहते हैं." उन्होंने आगे कहा,"मुझे लगता है कि कोहली भारत की कप्तानी करते समय बेंगलोर की कप्तानी की तुलना में ज्यादा आक्रामक रहते हैं."


वहीं धोनी की कप्तानी को लेकर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा,"धोनी जानते हैं कि खिलाड़ी की क्या काबिलियत है औ वह उसे बाहर निकालते हैं. वह उन्हें अपनी शैली में खेलने देते हैं, और खिलाड़ी को अपना खेल खेलने की जगह देते हैं."

रोहित शर्मा ने कुछ ही मौको पर टीम इंडिया की कप्तानी की है लेकिन वो इस दौरान भी सफल हुए हैं. रोहित को लेकर पटेल ने कहा,"रोहित बहुत अच्छे से रणनीति बनाते हैं. वह जानते हैं कि जो जानकारी उन्हें दी गई है उसका उपयोग कैसे करना है और किसी खिलाड़ी को कौनसे रोल में उपयोग किया जा सकता है- वह इसके मास्टर हैं. बीते वर्षों में उन्होंने काफी सुधार किया है. मैन-मैनेजमेंट में धोनी और रोहित बेहद अच्छे हैं."

क्या ऋषभ पंत को आगे और भी मौके देगी टीम मैनेजमेंट? कोच ने दिया ये बयान

First published: 28 June 2020, 15:48 IST
 
अगली कहानी