Home » क्रिकेट » Paul Striling and Kevin O Brien Broke Shikhar Dhawan T20 Record of Most Runs in calendar Year
 

शिखर धवन का शानदार रिकॉर्ड आयरलैंड के खिलाड़ी ने तोड़ा लेकिन थोड़ी देर बाद ही..

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2019, 12:11 IST

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का टी20 मुकाबले का एक शानदार रिकॉर्ड आयरलैंड और जर्सी के बीच खेले गए मुकाबले में टूट गया. यह मैच आईसीसी विश्व T20 के क्वालीफायर मुकाबला था. इस मुकाबले में आयरलैंड के दो बल्लेबाजों नें शिखर धवन द्वारा एक साल में टी20 मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

शिखव धवन ने साल 2018 में टी 20 क्रिकेट में 689 रन बनाए थे जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा टी20 मुकाबले में एक साल में बनाए गए सबसे अधिक रन है. आयरलैंड और जर्सी के बीच हुए मुकाबले में आयरलैंड के बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन ने11 रन की पारी खेली और अपनी इस पारी के दम पर उन्होंने शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. आयरलैंड के बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन ने इस साल अब तक 690 रन बना लिए है. लेकिन उनकी यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टीक सकी. क्योंकि उनके हमवनत और आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टारलिंग ने तोड़ दिया.

पॉल स्टारलिंग ने जर्सी के खिलाफ 37 गेंदों पर धमाकेदार 58 रनों की पारी खेली. इस पारी के बाद उनके इस साल 2019 में सबसे अधिक रन हो गए है. पॉल स्टारलिंग ने इस साल टी 20 क्रिकेट में अब तक कुल 694 रन बना लिए हैं और वो इस साल सबसे अधिक रन बना लिए है. हालांकि पॉल स्टारलिंग और केविन ओ ब्रायन के बीच मात्र 4रनों का अंतर है. इस साल के शुरू से ही दोनों बल्लेबाजों के बीच एक दूसरे को पीछे छोड़ने की कमाल की रेस लगी हुई है.

एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर है. विराट कोहली ने साल 2016 में 641 रन बनाए थे.

अगर टेस्ट मुकाबले में एक कैलेंडर इयर में सबसे अधिक रन बनाने की बात करें तो इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ सबसे आगे है. मोहम्मद यूसुफ ने साल 2006 में टेस्ट मैचों में कुल 1788 रन बनाए थे. उसका यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. वहीं वनडे मैचों में एक साल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भागवान सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में वनडे मैचों में कुल 1894 रन बनाए थे.

रवि शास्त्री का बड़ा बयान, बोले- धोनी पर बोलने वाले अपने जूतों के फीते तक सही से नहीं बांध सकते

First published: 27 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी