Home » क्रिकेट » PCB apologize for insusceptibility Tweet after Sacking Sarfaraz Ahmed From Captaincy
 

पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान सरफराज अहमद की 'बेइज्जती' करने के बाद पीसीबी ने मांगी माफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2019, 21:07 IST

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को सरफराज अहमद को टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी से हटाने का फैसला लिया. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाने जाने के पीछे टीम और कप्तान की खराब फार्म का हवाला दिया है. सरफराज अहमद की जगह अजहर अली को पाकिस्तान टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया जबकि बाबर आजम को टी20 टीम की कमान सौंपी गई है. हालांकि पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सरफराज अहमद को हटाए जाने के बाद पीसीबी के ट्विटर अकाउंट से जो ट्वीट किया आया जिसके लिए अब बोर्ड ने माफी मांगी है.

सरफराज अहमद की अगुवाई में पहले टीम विश्व कप के 12वें संस्करण के सेमीफाइनल मुकाबले के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई उसके बाद टीम को श्रीलंका के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद बोर्ड ने सरफराज को कप्तानी से हटाने का फैसला किया.

हालांकि एक सच्चाई यह भी है कि सरफराज की कप्तानी में टीम टी20 में नंबर एक टीम बनी थी. सरफराज ने 37 टी20 मुकाबलों में टीम की कप्तानी की है जिसमें पाकिस्तान 29 मुकाबले जीतने में सफल रहा. इस दौरान पाकिस्तान ने लगातार 10 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया. सरफराज अहमद का जीत प्रतिशत इस दौरान 78.37 का रहा जो किसी भी दूसरे पाकिस्तानी कप्तान (जिसने कम के कम दो मुकाबले में टीम की अगुवाई की हो) से ज्यादा हैं.

टी20 मुकाबलों में औसत के हिसाब से विश्व के सबसे सफल कप्तानों की सूची में सरफराज तीसरे नंबर पर है. उनसे आगे अफगानिस्तान के असगर अफगान है जिन्होंने 47 में से 37 मुकाबले जीते है और उनके बाद रोहित शर्मा है जिन्होंने 15 में से 12 मुकाबले जीते है. साल 1992 के बाद पाकिस्तान आईसीसी का कोई भी खिताब जीतने में सरफराज अहमद की अगुवाई में सफल हुआ था, जब उसने साल 2017 के चैंपियन ट्रॉफी में भारत को हराया था.

सरफराज अहमद के रिकॉर्ड देखने से लगता है कि बोर्ड ने जब उन्हें कप्तानी से हटाया जो कम से कम उन्हें बधाई वाला संदेश को ट्विट किया जाना चाहिए था. लेकिन बोर्ड के ट्विटर अंकाउट से जो ट्विट किया गया उससे तो लोगों के बीच इस बात का संदेश गया कि बोर्ड सरफराज अहमद को किसी तरह झेल रहा था.

दरअसल, जैसे ही बोर्ड ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाया उसके कुछ ही देर बाद पीसीबी के ट्वटर अकाउंट से एक ट्विट आया. इस ट्विट में सरफारज अहमद को धक्का देकर दूर जाने का इशारा किया जा रहा है. वीडियो देखने से लग रहा है कि यह संभवत: पाकिस्तान के ट्रेनिग सेशन का है जिसमें कोई सरफराज अहमद को कुछ करने के लिए कह रहा है. लेकिन जिस समय यह ट्विट आया उससे लोगों ने अलग ही मतलब निकालने शुरू कर दिए.

पाकिस्तान के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार सरफराज अहमद की 'बेइज्जीत' वाले ट्विट पर बोर्ड ने बाद में माफी मांग ली लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. बोर्ड ने अपने एक ट्विट में कहा,'पीसीबी इस पोस्ट के लिए क्षमा मांगता है और मानता है कि इस वीडियो को पोस्ट करने की टाइमिंग गलत रही. वीडियो अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप जिसमें अब एक साल का समय हैं, उसके प्रमोशनल इवेंट का हिस्सा है. इस वीडियो की टाइमिंग और नए कप्तानों के अनाउंसमेंट की टाइमिंग आपस में टकरा गई जिसके लिए हमें खेद है.' 

टॉस हारने के कारण फाफ डु प्लेसिस ने उठाया बड़ा कदम, रांची में किसी दूसरे खिलाड़ी को भेजेंगे मैदान पर !

First published: 18 October 2019, 21:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी