Home » क्रिकेट » Pink ball and Red Ball Difference India vs Bangladesh Day Night Test Match
 

जानिए लाल गेंद से कितनी अलग है पिंक बॉल जिसका इस्तेमाल होगा डे-नाइट टेस्ट मुकाबले में

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 12:27 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा. यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि दोनों देश पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेंगे. यह डे-नाइट टेस्ट मैच पिंक गेंद से खेला जाएगा. डे-नाइट टेस्ट मुकाबले के लिए पिंक गेंद को इस्तेमाल करने की एक खास वजह है. आम तौर पर टेस्ट मुकाबले के लिए लाल गेंद का इस्तेमाल होता है और खिलाड़ी भी लाल गेंद से खेलने के आदी होते है ऐसे में पिंक बॉल से खेलना उनके लिए एक खास अनुभव होगा ऐसे में जानना जरूरी है कि इस पिंक गेंद लाल गेंद से कितनी अलग है.

टेस्ट मुकाबले के लिए इस्तेमाल होने वाली लाल गेंद और पिंक बॉल में काफी कुछ अंतर होता है. लाल गेंद का रंग जल्दी निकल जाता है इसीलिए पिंक बॉल को खास तरह से बनाया गया है जिससे इसका रंग जल्दी ना निकले. लाल गेंद में रंग की केवल एक परत होती है, जबकि गुलाबी गेंद में गुलाबी रंग की दो परत होती हैं ताकि ज्यादा समय तक रंग बरकरार रहे. पिंक गेंद को लाल गेंद की तरह डाई नहीं किया जाता बल्कि उस पर एक खास तरह का केमिकल पेंट किया जाता है ताकि रंग लंबे समय तक बना रहे. 

सबसे बड़ा सवाल गेंदबाजों को लेकर है कि आखिर यह गेंद किस गेंदबाज को फायदा पहुंचाएगी. पिंक बॉल में लाल गेंद के मुकाबले ज्यादा चमक है जिसके कारण पिंक गेंद ज्यादा सीम और स्विंग करेगी. वहीं तेज गेंदबाजो को पिंक बॉल से रिवर्स स्विंग में काफी दिक्कत आएगी.

दरअसल, पिंक गेंद अलग तरीके से स्विंग करती है.इतना ही नहीं पिंक गेंद को पकड़ने में तेज गेंदबाजों को दिक्कत हो सकती है. इसीलिए माना जा रहा है कि गेंदबाजों को इससे इनस्विंग करने में परेशानी होगी. वहीं स्पिनरों की बात है तो पिंक गेंद लाल गेंद की तुलना में थोड़ी मुलायम होती है इसलिए स्पिनरों को उसे ग्रिप करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. वहीं इस गेंद की चमक 30 ओवरों तक रहेगी ऐसे में स्पिनरों को बाद में लगाया जाएगा.

भारत और बांग्लादेश के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच से जुड़ी हर बात जो आपको जाननी चाहिए

First published: 20 November 2019, 17:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी