Home » क्रिकेट » Pollution Shadow on India vs Bangladesh First T20 Match
 

भारत और बांग्लादेश मैच पर छाया प्रदूषण का साया, बीसीसीआई की फिर होगी 'बेइज्जती'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2019, 12:55 IST

साल 2017 में जब भारत और श्रीलंका के बीच हुए टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम मैदान पर मास्क लगाकर खेल रही थी. इस मैच में मास्क लगाने के बाद भी श्रीलंकाई टीम के कई खिलाड़ियों को दिक्कत हुई थी. मैच के दौरान कई खिलाड़ियों की तबियत खराब हुई थी. उसका कराण भी था उस दौरान दिल्ली की आबो हवा इतनी खराब थी कि किसी भी व्यक्ति को दिक्कत हो सकती थी.

भारत और बांग्लादेश  एक दूसरे का सामना करने के लिए तैयार है. बांग्लादेशी टीम नवंबर महीने में भारत दौरे पर आ रही है. दोनों देशों के बीच तीन टी20 मुकाबले और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. लेकिन इस मैच पर भी प्रदूषण का साया मंडरा रहा है. शनिवार को छोटी दिवाली के बाद से ही दिल्ली की आवो हवा एक बार फिर खराब होनी लगी है. जिसके बाद लग रहा है कि दिल्ली में एक बार फिर वहीं होगा जो साल 2017 में हुआ था.


 

 

दिवाली से पहले दिल्ली की हवा वायु गुणवत्ता सूचकांक में बेहद खराब पाई गई. वहीं दिवाली के दिन रविवार को दोपहर 12 बजे आईटीआई जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 399 दर्ज किया गया. एक्यूआइ के मानकों के अनुसार अगर हवा में प्रदूषण का स्तर 0-50 अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम स्तर का, 201 से 300 खराब, 300 से 400 बेहद खराब और 400 से अधिक गंभीर माना जाता है. हवा के खराब होने से हमारी सेहत पर इसका काफी गंभीर प्रभाव पड़ता है. हालांकि भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला दिवाली के करीब एक सप्ताह बाद यानि 3 नवबंर को होना है लेकिन दिवाली के दिन दिल्ली की हवा काफी खराब होती है.

वहीं बीसीसीआई और डीडीसीएक के अधिकारियों ने इस मामले में कहा कि दिल्ली का वायु प्रदूषण उनके नियंत्रण में नहीं है. ऐसे में सवाल उठता है कि जब बीसीसीआई को यह पहले से मालूम है कि दिवाली के दौरान दिल्ली की आवो हवा खराब होती है और साल 2017 में खराब आवो हवा के कारण बीसीसीआई को जिल्लत सहनी पड़ी थी तो ऐसे में बीसीसीआई ने दिल्ली में क्यों यह मैच आयोजित करवाया.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा,'हम दीपावली के बाद दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति से अवगत हैं, लेकिन मैच एक सप्ताह बाद होना है इसलिए उम्मीद है कि खिलाडि़यों को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं होगी.' वहीं इस अधिकारी ने आगे कहा,'यात्रा कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया कि बांग्लादेश की टीम सीधे दिल्ली पहुंचे और कोलकाता से स्वदेश रवाना हो. हम उनकी यात्रा सहज बनाना चाहते थे जो उत्तर से शुरू होकर पश्चिम से होते हुए पूर्व में खत्म हो. अगर जरूरत पड़ी तो बांग्लादेश की टीम को अपने साथ मास्क रखने की हिदायत दी जा सकती है.'

शिखर धवन का शानदार रिकॉर्ड आयरलैंड के खिलाड़ी ने तोड़ा लेकिन थोड़ी देर बाद ही..

First published: 27 October 2019, 12:14 IST
 
अगली कहानी