Home » क्रिकेट » Prithvi shaw Suspend till 15 November after taking Banned substance
 

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, प्रतिबंधित पदार्थ लेने के कारण इस क्रिकेटर पर लगाया 8 महीने का बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2019, 22:48 IST

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज पृश्वी शॉ जिन्हें भारतीय क्रिकेट के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है उन्हें बीसीसीआई ने 15 नवंबर तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. बीसीसीआई ने उनके अवाला घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलने वाले दिव्या गजराज और विदर्भा के लिए खेलने वाले अक्षय डुल्लरवार को भी 8 महीने के लिए सस्पेंड किया है. बीसीसीआई ने यह बड़ा कदम इन तीनों खिलाड़ियों के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उठाया है.

बता दें, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान 22 फरवरी 2019 को पृश्वी शॉ का यूरीन सैंपल लिया गया था, जिसमें टर्ब्यूटलाइन नामक प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया. डोपिंग एजेंसी वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों में यह पदार्थ भी शामिल है.

 

बीसीसीआई ने अपने जारी बयान में कहा,'पृथ्वी शॉ ने इंदौर में 22 फरवरी 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच के दौरान बीसीसीआई के डोपिंग रोधी परीक्षण कार्यक्रम के दौरान यूरीन सैंपल दिया था. उनके नमूने में ‘टर्ब्यूटलाइन’ पदार्थ की मात्रा पाई गई है. यह पदार्थ विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित दवाओं की सूची में शामिल है.'

पृथ्वी शॉ को बीसीसीआई की डोपिंग रोधी नियम अनुच्छेध 2.1 का दोषी पाया गया है. वहीं पृथ्वी शॉ ने भी इस मामले में लगे आरोपों को स्वीकार किया है. हालांकि उन्होंने कहा है कि खासी के दौरान उन्होंने अपने चिकित्सक के कहने पर एक दवा का सेवन किया था जिसमें यह पदार्थ शामिल था. उन्होंने कहा कि अनजाने में उन्होंने इसका सेवन किया है.

बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ के साथ बात करने के बाद यह फैसला लिया है. बीसीसीआई ने कहा, 'पृथ्वी शॉ की पुष्टि से सहमत होकर बोर्ड ने उन्हें आठ माह के लिए निलंबित किया है. यह निलंबन 16 मार्च 2019 से शुरू हो रहा है और 15 नवंबर को समाप्त होगा.'

पृथ्वी शॉ को हिप इंजरी के कारण वेस्टइंडीज दौरे पर जगह नहीं मिली है. वहीं अब उनके 15 नवंबर तक बैन होने के कारण दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से भी बाहर बैठना पड़ेगा.

सुनिल गावस्कर पर बरसे टीम इंडिया चयन समिति के प्रमुख, बोले- हम पर सवाल उठाने से पहले एक बार..

शोएब मलिक का राह पर चला यह पाकिस्तानी क्रिकेटर, हरियाणा की छोरी को बनाएगा अपनी दुल्हन!

First published: 30 July 2019, 21:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी