Home » क्रिकेट » R Ashwin becomes the fastest bowler to gets 300 Test wickets,eyes to double it
 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद अश्विन ने बताया अगला लक्ष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2017, 15:59 IST

श्रीलंका के खिलाफ सोमवार को दूसरे टेस्ट मैच में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर के 300 टेस्ट विकेट लेकर नया कीर्तिमान बनाया. उन्होंने इस टेस्ट में 8 विकेट लेकर टीम इंडिया को जीताने में एक बार महत्वपूर्ण निभाई.

300 विकेट लेने पर अश्विन ने कहा है कि वो इस आंकड़े को 'डबल' करना चाहते हैं. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में सोमवार को खेले गए टेस्ट मैच के चौथे दिन अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. अश्विन ने 54वें टेस्ट मैच में यह आंकड़ा छुआ है. 

अश्विन ने आस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज़ डेनिस लिली को पछाड़ते हुए ये एेतिहासिक रिकॉर्ड बनाया. अश्विन ने 54 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए हैं, वहीं लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया था.

अश्विन ने आगे  कहा, "मैं उम्मीद कर रहा हूं कि 300 विकेट की इस उपलब्धि को मैं 600 विकेट में तब्दील कर सकूं. मैंने अभी केवल 54 टेस्ट मैच ही खेले हैं. स्पिन गेंदबाजी उतनी आसान नहीं है, जितनी यह नजर आती है."

नागपुर में खेले गए सिरीज के दूसरे टेस्ट से पहले अश्विन को 300 विकेट पूरे करने के लिए आठ विकेट और लेने थे, जो उन्होंने नागपुर में हासिल किए. भारतीय टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से हरा दिया. इस टेस्ट मैच में अश्विन ने कुल आठ विकेट लिए और 300 विकेट पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल की. 

अश्विन ने सबसे तेजी से 300 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले को पछाड़ा है. कुंबले ने 66 मैचों में 300 विकेट लिए थे, जो अश्विन ने 54 मैचों में हासिल किए हैं.

अश्विन ने कहा, "इसमें काफी मेहनत लगती है. मैंने और रवींद्र जड़ेजा ने काफी गेंदबाजी की थी. टीम की ओर से हाल ही में मिले ब्रेक से हमें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए तरोताजा होने में काफी मदद मिली."

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

First published: 27 November 2017, 15:59 IST
 
अगली कहानी