Home » क्रिकेट » R Ashwin Lowest highest individual innings for India after Manjrekar Ashwin is highest score in lord's Test Both inning
 

62 साल बाद टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने बनाया ये रिकॉर्ड, 10 खिलाड़ी दोनों पारियों में हुए फेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 9:03 IST
(ICC Tweet)

इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच मैचों की सिरीज के दूसरे टेस्ट में मेजबान टीम को जीत मिली है. इंग्लैंड की टीम को लॉर्ड्स टेस्ट में जीत ही नहीं बल्कि विराट जीत मिली है. सात साल बाद इंग्लैंड ने कोई टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जीता है. इंग्लैंड ने इंडिया को इस मैच में एक पारी और 159 रनों के अंतर से हराया है.

लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया बुरी तरह फेल हुई है. कोई भी बल्लेबाज या गेंदबाज ऐसा नहीं है जो तारीफ के काबिल हो. यहां तक कि दोनों पारियों में टॉप स्कोरर भी कोई बल्लेबाज नहीं बल्कि एक गेंदबाज है, जिसने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए हैं. ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि आर अश्विन हैं.

आप ऐसा समझ रहे हों कि हम आर अश्विन की तारीफ कर रहे हैं तो आप जान लीजिए कि आर अश्विन को गेंदबाजी के लिए खिलाया जाता है और जरूरत पड़ने पर रन बनाने के लिए. भले ही वह दोनों पारियों के टॉप स्कोरर रहे हों लेकिन लॉर्ड्स टेस्ट में आर अश्विन भी बतौर स्पिन स्पेशलिस्ट एक विकेट तक नहीं निकाल पाए.

इसके अलावा टीम इंडिया ने फिर वही इतिहास दोहराया जो साल 1956 में बना था. दरअसल, उस साल संजय मांजरेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के इडन गार्डन्स में 33 रन की पारी खेली थी. 33 रनों के साथ मांजरेकर उस मैच में टॉप स्कोरर रहे थे. ठीक ऐसा ही इस मैच में हुआ है जब 33 रनों के साथ अश्विन टॉप स्कोरर हैं. 

एक के बाद एक विकेट गिरे और फिर इंग्लैंड रनों का पहाड़ खड़ा किए जा रहे थी. उस समय भारतीय टीम को भगवान की आस थी कि मैच में बारिश हो फिर ये मैच ड्रॉ हो जाए. लेकिन जब इंग्लैंड ने 396 रन बना लिए तो फिर एक बार टीम इंडिया को बल्लेबाजी करनी पड़ी और इस बीच टीम इंडिया 130 रन पर ऑलआउट हो गई.

इसी के साथ टीम इंडिया ने ये मैच एक पारी और 159 रनों से गंवा दिया और सिरीज में 2-0 से पिछड़ गई. इस मैच की दोनों पारियों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव अपना खाता तक नहीं खोल पाए. इतना ही नहीं इस मैच में टीम इंडिया की ओर से अश्विन ने दोनों पारियो में सबसे ज्यादा 62 रन बनाए.

First published: 13 August 2018, 9:03 IST
 
अगली कहानी