Home » क्रिकेट » Rahkeem Cornwall Heaviest Cricketer Debut Against India made World Record
 

IND vs WI 2nd Test: वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने भारत के खिलाफ डेब्यू करते ही बना दिया विश्व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2019, 21:10 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्च मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला जमैका में खेला जा रहा है. इस मैच में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने पहले गेंंदबाजी करने का निर्णय लिया. भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए कोई बदलाव नहीं किया है.

वेस्टइंडीज की टीम में इस मुकाबले में दो बदलाव किए गए है. कमिंस की जगह इस मुकाबले में रहकीम कार्नवाल को मौका दिया गया है. साथ ही शाई होप की जगह जाहमार हैमिल्टन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है. इन दोनों खिलाड़ियों का यह पहला मैच है. रहकीम कार्नवाल ने भारत के खिलाफ डेब्यू करते ही एक विश्व कप अपने नाम कर लिया है.

रहकीम कार्नवाल अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट में खेलने वाले दुनिया के सबसे वजनी खिलाड़ी बन गए है.
रहकीम कार्नवाल का वजन 140 किलोग्राम है और उनकी लंबाई 6 फुट 5 इंच है. अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले किसी भी खिलाड़ी का वनड इतना नहीं रहा है. इससे पहले यह रिकॉर्ड बरमूडा के ड्वेन लेवेरोक के नाम था जिनका डेब्यू मैच के दौरान वजन 127 किलेग्राम था. ड्वेन लेवेरोक ने साल 2007 केविश्व कप में अपना डेब्यू किया था.

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में रहकीम कार्नवाल ही सबसे वजनी खिलाड़ी नहीं है. कार्लोस ब्रैथवेट का वजन 120 किलोग्राम है जबकि कप्तान जेसन होल्डर का वजन 110 किलोग्राम है. भारत के खिलाफ डेब्यू करने के साथ ही रहकीम कार्नवाल ने अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट में कदम रखा है. इससे पहले तक वो वेस्टइंडीज ए के लिए खेल चुके है साथ ही वो वेस्टइंडीज की घरेलू सीरीज में भी खेले है.

रहकीम कार्नवाल ने 55 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतकों के साथ 2224 रन बनाए हैं इसके साथ ही उन्होंने 260 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह भी दिखाई है. इंडिया ए बीते दिनों ही वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी. रहकीम कार्नवाल ने इंडिया ए के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया था. उनको इस प्रदर्शन का लाभ मिला और वो वेस्टइंडीज टीम में जगह बनाने में सफल हुए.

'भारतीय टीम के हित को ध्यान में रखते हुए धोनी नहीं ले रहे संन्यास'

First published: 30 August 2019, 21:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी