Home » क्रिकेट » Ranji Trophy: Prithvi Shaw hits Double hundred against Baroda
 

पृथ्वी शॉ ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक, टीम इंडिया के लिए पेश की दावेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2019, 19:20 IST

डोप टेस्ट में फेल होने के लिए बीसीसीआई(BCCI) द्वारा आठ महीने के लिए बैन किए जाने के बाद पृथ्वी शॉ(Prithvi Shaw) ने घरेलू क्रिकेट में शानदार वापसी की है. पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी(Ranji Trophy) मैच में बड़ौदा(Baroda) के खिलाफ मुकाबले में अपने फर्स्ट क्लास करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मात्र 175 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया है.

पृथ्वी शॉ इस मुकाबले में काफी आक्रमक बल्लेबाजी कर रहे थे. शॉ ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और चार छक्के लगाए . हालांकि अपने दोहरे शतक के बाद पृथ्वी शॉ पवेलियन वापस लौट गए. लेकिन पवेलियन जाने से पहले शॉ ने मुंबई(Mumbai) के लिए अपना काम कर दिया था. इससे पहले उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ पहली पारी में भी अर्धशतक लगाया था. पृथ्वी शॉ ने पहली पारी में 62 गेंदों पर 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 66 रन बनाए थे.


पृथ्वी शॉ की पारी के दम पर मेहमान टीम मुंबई ने 4 विकेट के नुकसान पर 409 रन बनाकर तीसरे दिन पारी घोषित की है. इस आधार पर मुंबई को 533 रनों की बढ़च हासिल हुई. वहीं बड़ौदा ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 74 रन बनाए. बड़ौदा को अभी भी इस मुकाबले को जीतने के लिए 460 रनों की और जरूरत है.

पृथ्वी शॉ ने पिछले साल वेस्टइंडीज(West Indies) के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की जबरदस्त शुरुआत की थी जब उन्होंने डेब्यू मुकाबले में शतक बनाया था और इसके बाद दूसरे टेस्ट में भी अर्धशतक बनाया था. हालांकि इसके बाद इस युवा बल्लेबाज के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा. पहले ऑस्ट्रेलिया(Australia) के खिलाफ होने वाली सीरीज में यह बल्लेबाज चोटिल हुआ उसके बाद बीसीसीआई ने डोप टेस्ट में फेल होने के बाद इस खिलाड़ी को आठ महीने के लिए बैन कर दिया था.

हाल ही में अपने 20वें जन्मदिन पर इस खिलाड़ी ने ट्वीट किया था कि यह एक नया पृथ्वी होगा और क्रिकेट की दुनिया इसकी गवाह बनेगी. पृथ्वी शॉ अपने आप को साबित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. बैन के बाद वापसी करते हुए उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी(Syed Mushtaq Ali Trophy) में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी और रणजी के पहले मुकाबले में ही उन्होंने दोहरा शतक जड़ अपनी दावेदारी पेश कर दी है. बता दें, मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की हैं जबकि रोहित शर्मा भी सलामी बल्लेबाज की भूमिका में काफी अच्छे नज़र आ रहे हैं. ऐसे में इस खिलाड़ी के लिए टीम में वापसी करना इतना आसान नहीं होगा.

IPL 2020 Auction: इन बल्लेबाजों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के, क्रिस गेल के नाम हैं खास रिकॉर्ड

First published: 11 December 2019, 19:05 IST
 
अगली कहानी