Home » क्रिकेट » Ranjit Singh First player to hit Century on Debut Match
 

पहली बार इस भारतीय खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में ठोका था शतक, कई कीर्तिमान दर्ज है इनके नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 16:18 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पितामाह माने जाने वाले रणजीत सिंह का जन्म 10 सितंबर, 1872 को गुजरात के जामनगर में हुआ था. रणजीत सिंह ने भारत के लिए खेलते हुए कई उपलब्धियां हासिल की है और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को देखते हुए ही उनके नाम पर रणजी की शुरूआत हुई थी. रणजीत सिंह उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक है जिन्होंने पहले इंग्लैंड और फिर भारत के लिए मुकाबला खेला है.

रणजीत सिंह को लेग ग्लांस के जनक के तौर पर भी याद किया जाता है. दरअसल, जब रणजीत सिंह ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था उस दौरान सिर्फ ऑफ साइड पर शार्ट खेलने पर रन मिला करते थे. अगर कोई बल्लेबाज लेग साइड पर शार्ट खेलता था तो उसे विरोधी टीम से माफी मांगनी पड़ती थी. लेकिन रणजीत सिंह ने इसे बदला और अपने करियर में सबसे ज्यादा रन उन्होंने लेग साइड में ही बटोरे.

 

रणजीत सिंह ने साल 1896 में अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. अपने पहले मैच में उन्होंने पहली पारी में 62 और दूसरी पारी में 154 रन बनाए थे. रणजीत सिंह इस तरह ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए थे जिन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में शतक लगाया था. उसके अलावा वो ऐसे पहले क्रिकेटर भी हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में शतक और अर्धशतक लगाया हो.

अगस्त 1896 में रणजीत सिंह ने फर्स्ट क्लास मैच में एक ही दिन दो शतक ठोके थे. उनके पहले कोई भी बल्लेबाज एक ही दो शतक नहीं ठोक पाया है. रणजीत सिंह ने इस मुकाबले की पहली पारी में 100 और दूसरी पारी में 125 रन बनाए थे.

रोहित शर्मा के लिए खुशखबरी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में करेंगे ओपनिंग! 

First published: 10 September 2019, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी