Home » क्रिकेट » rashid khan becomes the youngest captain of any team in international cricket history
 

राशिद खान ने रचा इतिहास, 19 साल में बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2018, 23:23 IST

अफगानिस्तान के राशिद खान ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. राशिद खान को अफगानिस्तान टीम को कप्तान चुना गया है. इसी के साथ वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. राशिद खान ने 19 साल की उम्र में ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

गौरतलब है कि जिम्बाब्वे के खिलाफ T20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम करने वाली अफगानिस्तान टीम के गेंदबाज राशिद खान ने हाल ही में आईसीसी की T20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. इससे पहले वो वनडे रैकिंग में टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ नंबर एक पोजीशन पर थे.

राशिद की उम्र  19 साल और 159 दिन है. उन्हें अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टैनिकजई के स्थान पर टीम की कमान सौंपी गई है. असगर अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए फिलहाल जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में भर्ती हैं. रिया शिद खान के बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाज ईश सोढी दूसरे, वेस्टइंडीज के सैमुएल बद्री तीसरे और पाकिस्तान के इमाद वसीम चौथे स्थान पर है.

वहीं भुवनेश्वर कुमार को हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सिरीज में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है. भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया की तरफ से सिरीज में 7 विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार को आईसीसी रैकिंग में इसका बड़ा फायदा मिला है. आईसीसी की ताजा रैकिंग में भुवनेश्वर कुमार ने 20 स्थानों की छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल किया है. 

राशिद खान से पहले ये रिकॉर्ड बरमूडा के रोडिनी ट्रॉट के नाम था. वो 20 साल की उम्र में बरमूडा के कप्तान बने थे. राशिद खान ने अफगानिस्तान की तरफ से 37 वनडे मैचों में 3.82 की इकॉनमी के साथ 86 विकेट झटके हैं. वनडे में उनका शानदार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 7 विकेट हैं.

इसके अलावा राशिद खान ने T20 के 29 मुकाबलों में 47 विकेट लिए हैं. T20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3 रन देकर 5 विकेट लेने का है. राशिद ने आईपीएल-10 में उम्दा गेंदबाजी की थी.

ये भी पढें- मयंक अग्रवाल ने बनाए सबसे अधिक रन, लेकिन इस वजह से टीम इंडिया में नहीं मिली जगह

First published: 26 February 2018, 23:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी