Home » क्रिकेट » Ravi Shastri might get extension for two years
 

रवि शास्त्री अगले दो साल तक बन रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच!

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 16:35 IST

टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जुलाई थी. रवि शास्त्री अभी भारतीय टीम के हेड कोच है. रवि शास्त्री का कार्यकाल विश्व कप से पहले ही पूरा हो गया था. क्योंकि टीम इंडिया विश्व कप खेलना था और उसके बाद वेस्टइंडीज दौरा था इसलिए रवि शास्त्री का कार्यकाल बढ़ा दिया गया था. क्योंकि रवि शास्त्री वर्तमान में भी टीम इंडिया के कोच है इसलिए उन्हें इंटरव्यू में सीधे एंट्री मिली है.

बीसीसीआई ने कपिल देव की अगुवाई में तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाई है जो टीम इंडिया के लिए हेड कोच का चयन करेगी. यह समिति उन सभी लोगों के आवेदन पत्रों की जांच करेगी जिन लोगों ने टीम इंडिया के कोच के लिए आवेदन किया है. साथ ही यह कमेटी इन लोगों का इंटरव्यू भी लेगी.

टीम इंडिया अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है. इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन वनडे, तीन टी20 और दो टेस्ट मुकाबले खेलने है. यह दोनों टेस्ट मुकाबले विश्व चैंपियनशिप का हिस्सा है. इसके बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से और उसके बाद बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज खेलेगी. यह सीरीज भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. वहीं इसके बाद साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप है. वहीं साल 2020 से टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत भी हो रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि रवि शास्त्री का कार्यकाल साल 2021 तक बढ़ाया जा सकता है.

रवि शास्त्री के कोच रहते टीम इंडिया भले ही कोई आईसीसी का बड़ा खिताब नहीं जीती हो लेकिन इसी दौरान टीम इंडिया ने कई मुकाबले जीते है. रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 70% का रहा है. हालांकि टीम इंडिया इसी दौरान पहले दक्षिण अफ्रीका और फिर बाद में इंग्लैंड से सीरीज हारी है.

वहीं कप्तान कोहली के लिए भी रवि शास्त्री कोच के रूप में पहली पंसद बने हुए है. वेस्टइंडीज के लिए रवाना होने से पहले टीम इंडिया ने बयान दिया था कि अगर कोच चुनने की समीति उनसे पुछती है तो बतौर कोच वो रवि शास्त्री का ही समर्थन करेंगे.

बीसीसीआई के कोच के अलावा टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ के लिए भी आवेदन मंगाए थे. ऐसे में टीम इंडिया के बालिंग कोच भरत अरुण का भी कार्यकाल बढ़े इसकी भी उम्मीद की जा रही है. दरअसल, भरत अरूण के रहते ही टीम इंडिया की गेंदबाजी विश्व में किसी भी दूसरी टीम से ज्यादा अच्छी हुई है. उनके गेंदबाजी कोच रहते ही भारतीय गेंदबाजों ने टेस्ट और वनडे मुकाबलों में काफी अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है.

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने वाले जोफ्रा आर्चर को एशेज सीरीज के पहले मैच में नहीं मिली जगह

First published: 1 August 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी