Home » क्रिकेट » Ravichandran Ashwin Birthday special: Know Why Ashwin Out From ODI Team
 

Ravichandran Ashwin Birthday: आखिर कैसे वनडे टीम से बाहर हुए अश्विन?

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 16:43 IST

Ravichandran Ashwin Birthday special: भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे है.17 सितम्बर 1986 को चेन्नई में जन्में इस राइट आर्म ऑफ स्पिनर ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ कर क्रिकेट का दामन थामा और वो मौजूदा समय में टेस्ट खेलने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में से एक है. अश्विन ने 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे से अपने करियर की शुरूआत की थी. इसके बाद अश्विन अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया (Team India) के महत्वपूर्ण सदस्य बनते चले गए और अगले ही साल वो टेस्ट मैच खेलने में भी सफल रहे.

आखिर क्यों वनडे से हुए बाहर

साल 2015 में टीम इंडिया विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. इसके दो साल बाद चैंपियंस ट्राफी का आयोजन हुआ और टीम इंडिया का प्रदर्शन वहां भी अच्छा नहीं था. इस दौरान अश्विन का प्रदर्शन लगातार गिरता चला गया. अश्विन ने साल 2015 के बाद से टीम इंडिया के लिए 15 वनडे मैच खेले, जिसमें वो मात्र 17 विकेट लेने में सफल हो पाए थे.

अश्विन जब टीम इंडिया में आए थे, तब उन्हें हरभजन सिंह के विकल्प के तौर पर देखा गया, दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटरों ने इस खिलाड़ी की तारीफ की, लेकिन 2015 से सब बदलता चला गया. चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ने इस मौके का फायदा उठाया और उन्होंने अश्विन और जडेजा की जगह मिले मौके को भुनाते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया. इसके बाद अश्विन के साथ साथ जडेजा को भी टीम से ड्राप किया गया और उसके बाद अश्विन अभी तक वनडे टीम में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, इस दौरान जडेजा वापसी करने में सफल हुए.


भारत के लिए 111 वनडे में  150 विकेट झटकने वाले आर अश्विन, भले ही वनडे टीम से बाहर हुए लेकिन वो टेस्ट टीम का महत्पूर्ण हिस्सा बने हुए हैं. अश्विन ने भारत के लिए  71 टेस्ट मैचों में  365 विकेट लिए हुए हैं. इतना ही नहीं अश्विन हरभजन सिंह के बाद ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक लगाया हुआ है.

IPL 2020: क्या सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन ने थाम लिया मुंबई इंडियंस का हाथ? सोशल मीडिया पर फैंस पूछ रहे सवाल

First published: 16 September 2020, 23:59 IST
 
अगली कहानी