Home » क्रिकेट » Ravichandran Ashwin to flight the ball more often: Erapalli Prasanna
 

इरापल्ली प्रसन्ना: अश्विन को गेंद को और ज़्यादा फ्लाइट देने की ज़रूरत

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2016, 14:15 IST
(फाइल फोटो )

भारत के पूर्व महान स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना ने रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर बताया है. प्रसन्ना ने ऑफ स्पिनर अश्विन की तारीफ करने के साथ ही साथ उन्हें कई सलाह भी दी हैं. उन्होंने कहा कि अश्विन को गेंदबाजी के दौरान गेंद को और अधिक फ्लाइट देनी चाहिए. 

गौरतलब है आईसीसी ने इस साल अश्विन को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिलाब से नवाजा है.

76 साल के प्रसन्ना ने अश्विन की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत के पास इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है. वह सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर भी है. इसमें कोई शक नहीं है कि वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर है. बावजूद इसके अश्विन यदि अपनी गेंदबाजी में थोड़ा सा बदलाव करें, तो वह और भी अधिक निखर सकते हैं.

गेंद को फ्लाइट करने के महारथी प्रसन्ना ने कहा कि अश्विन को अपनी गेंद जरा सी फ्लाइट कराने की जरूरत है. जब तक वह बल्लेबाजों को बाहर आकर खेलने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे तब तक उनके लिए थोड़ी मुश्किल होगी.

प्रसन्ना ने कहा कि अश्विन को लगता है कि उनकी लेग ब्रेक गेंद काफी प्रभावशाली है, लेकिन ऐसा पूर्णत सही नहीं है. उनके एक्शन को देखते हुए बल्लेबाज को पता चल जाता है कि वो कैसी गेंद करने वाले हैं.

रविंद्र जडेजा की भी तारीफ करते हुए प्रसन्ना ने कहा कि हमें भारत की सफलता का श्रेय अश्विन के साथ जडेजा को भी देने की जरूरत है. इस भारतीय स्पिनर ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में एक छोर पर अपना शिकंजा कसे रखा. इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने में अहम किरदार निभाया.

उन्होंने कहा कि जडेजा अब उस दौर में पहुंच चुके हैं जहां वह बल्लेबाज का दिमाग पढ़ सकते हैं और मुख्य गेंदबाज के तौर पर मैच विजेता बन सकते हैं. 

इसके साथ ही प्रसन्ना ने युवा ऑल राउंडर जयंत यादव की स्पिन गेंदबाजी के बारे में कहा कि अगर आप मुझसे पूछोगे तो मुझे नहीं लगता कि जयंत यादव लंबे स्पेल फेंक पाएंगे. वह टी-20 और वनडे मैचों के लिए उपयोगी बल्लेबाज और गेंदबाज हैं. खेल के लंबे प्रारूप में वह स्ट्राइक गेंदबाज नहीं हैं.

First published: 30 December 2016, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी