Home » क्रिकेट » RCB player Chris gayle hits 17 sixes in an Inning of IPL against Pune Warriours on this day in 2013 Chris gayle smashes 175 runs
 

VIDEO: क्रिस गेल ने 4 साल पहले IPL की एक पारी में ठोके थे 17 छक्के

विकाश गौड़ | Updated on: 23 April 2018, 16:20 IST

भले ही IPL के सभी सीजन खेलकर भी, यहां तक कि फाइनल में पहुंचने के बाद भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है. हालांकि आरसीबी के नाम IPL के तमाम रिकॉर्ड हैं. फिर चाहे वह एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फिर छक्के मारने. इस तरह के तमाम रिकॉर्ड आरसीबी ने अपने नाम किए हैं.

इन्हीं रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त में एक नाम IPL में सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा करने का है. इसके साथ एक पारी में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी इसी मैच में बना था जो अभी तक नहीं टूटा है.

दरअसल, आज ही के दिन साल 2013, 23 अप्रैल को आरसीबी ने IPL के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. इतना ही नहीं इस पारी में दो रिकॉर्ड और बने थे. इसमें क्रिस गेल के नाम दो ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हुए थे जो 11 साल के इतिहास में कोई नहीं बना पाया और न ही तोड़ पाया.

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने नाबाद 175 रन बनाए थे, जोकि एक पारी में एक बल्लेबाज द्वारा बनाया गया एकलौता हाईएस्ट स्कोर है. क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ ये कारनामा किया था.

 

सबसे पहले आरसीबी द्वारा स्कोर बोर्ड पर 263 रन टांग दिए गए, जोकि अपनेे आप में IPL का सबसे बड़ा स्कोर है. इसके साथ इसी पारी में क्रिस गेल ने 175 रन ठोके जिनमें 17 छक्के शामिल थे. छक्कों के मामले में ये एक बड़ा आंकड़ा है जो अभी तक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है.

ये भी पढ़ेंः 70189820250 ये मोबाइल नंबर नहीं बल्कि कोहली की टीम का शर्मनाक स्कोरकार्ड है

इस मुकाबले को आरसीबी ने 130 रन से जीता था. रनों के मामले में विराट की टीम की IPL इतिहास में यह पांचवी सबसे बड़ी जीत थी जबकि RCB की तीसरी बड़ी जीत साबित हुई थी. इसके अलावा एक पारी की तरफ से सबसे ज्यादा (21) छक्के भी इसी पारी में RCB की तरफ से जड़े गए थे.

 

इस तारीख के साथ आरसीबी का संयोग कुछ ऐसा भी है कि इसके चार साल बाद उसी कप्तान और लगभग उसी टीम के साथ जब आरसीबी केकेआर से भिड़ी तो IPL इतिहास के सबसे कम स्कोर पर ढेर हो गई. साल 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ IPL के 10वें सीजन के 27 वें लीग मुकाबले में टीम 49 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

ये भी पढ़ेंः IPL 2018: सुरेश रैना ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, फिर हासिल की ये उपलब्धि

बता दें कि केकेआर ने 19.3 ओवर में सभी विकेट खोते हुए 131 रन बनाए थे. इसके जवाब में आरसीबी के क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, केदार जाधव और मंदीप सिंह जैसे धाकड़ बल्लेबाज तास के पत्तों की तरह बिखर गए थे और कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया था.

First published: 23 April 2018, 16:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी