Home » क्रिकेट » reasons Bedind Why Ravi Shastri became Coach of Indian Cricket team
 

इन वजहों से रवि शास्त्री को बनाया गया टीम इंडिया का हेड कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2019, 13:13 IST

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड, शांता रंगास्वामी की कमेटी ने भारतीय टीम के हेड कोच के लिए रवि शास्त्री का चुनाव किया है. इस समिति ने एक बात साफ तो किया सिर्फ किसी खिलाड़ी की पसंद के आधार पर ही शास्त्री का चयन नहीं हुआ है बल्कि इंटरव्यू के दौरान शास्त्री ने जो सवाल पूछे गए उसका जवाब उन्होंने बड़े ही आत्मविश्वास के साथ दिया. शास्त्री ने इस समिति को बताया कि बतौर कोच उनका काम अभी समाप्त नहीं हुआ है. वहीं क्रिकट सलाहकार समीति ने निशंकोच इस बात को स्वीकार किया कि हेड कोच की रेस में शास्त्री के और माइक हेसन के बीच कड़ा मुकाबाला था.

खबरों की मानें तो रवि शास्त्री का इंटरव्यू स्काईप के जरिए हुआ. क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने शास्त्री अपनी बात रख रहे थे. शास्त्री ने समिति को बताया कि कोहली की अगुवाई में यह टीम अभी काफी अच्छा कर रही है और आने वाले दिनों में वो और अच्छा कर सकती है. हालांकि जब रवि शास्त्री से पूछा गया कि विश्व कप के 12वें संस्करण के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को क्या हो गया था तो शास्त्री ने साफ किया कि एक दिन का खराब खेल टीम को खराब नहीं बना देता.

आखिर वो कौन से मापदंड थे जिनके चलते रवि शास्त्री ने कोच की रेस में माइक हेसन को पीछे छोड़ दिया. इसका जवाब सीएसी की ओर से ही सामने आया है. सीएसी ने अपनी पीसी में साफ किया कि चैंपियन टीम वो होती है जो घरेलू मैदानों के इलावा विदेशी धरती पर भी अच्छा प्रदर्शन करें. भारतीय टीम का घरेलू सरजमीं पर प्रदर्शन तो अच्छा रहा है लेकिन विदेशी धरती पर टीम ने शास्त्री की अगुवाई में ही अच्छा प्रदर्शन किया है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी ने बीते कुछ दिनों में टीम की फिटनेस पर काफी काम किया है.टीम के हर खिलाड़ी की फिटनेस को बढ़ाने में इन दोनों के योगदान को झुठलाया नहीं जा सकता. मीडिया रिपोर्टों की माने तो इन सभी कारणों से सीएसी ने रवि शास्त्री को चुना, क्योंकि हेसन इन मामलों में रवि शास्त्री से पीछे है.

डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर पाए वो जो कर दिखाया कोहली ने

First published: 17 August 2019, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी