Home » क्रिकेट » Record Breaking T20 Match between Czech Republic and Turkey
 

टी20 का ऐसा मुकाबला जिसमें बने कई बड़े रिकॉर्ड, कोई टीम नहीं कर पाई ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2019, 18:33 IST

साल 2007 में पहली बार आईसीसी ने टी20 विश्व कप का आयोजन किया था जिसे भारत ने जीत था. साल 2007 के बाद से क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में कई नए रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे भी है. टी20 क्रिकेट खेलने वाली टीमों के बीच होने वाले मुकाबले में ऐसे कई रिकॉर्ड है जो किसी भी टीम के लिए बनाना आसान काम नहीं है. लेकिन रोमानिया कप के एक मुकाबले में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने जो आज तक कोई बड़ी टीम नहीं बना पाई.

रोमानिया कप को आईसीसी ने मान्यता दे रखी है. रोमानिया, ऑस्ट्रिया, लक्‍जमबर्ग, तुर्की और चैक रिपब्लिक ने इस बार टूर्नामेंट में भाग लिया था. रूस भी इस लीग में भाग लेने वाला था लेकिन ऐन मौके पर उसने अपना नाम वापस ले लिया. इस लीग में 30 अगस्त को चैक रिपब्लिक और तुर्की के बीच एक मुकाबला हुआ जिसमें टी20 क्रिकेट के एक से बड़े एक रिकॉर्ड टूट गए.

 

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चैक रिपब्लिक ने 4 विकेट के नुकसान पर 278 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया. चैक रिपब्लिक के लिए सुदेश विक्रमसेकरा ने सबसे ज्यादा 104 रन बनाए. अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में चैक रिपब्लिक ने अफगानिस्तान टीम का बराबरी कर ली है. अफगानिस्तान ने इससे पहले आयरलैंड के खिलाफ 278 रनों का स्कोर किया था.

 

चैक रिपब्लिक से मिले पहाड़ से स्कोर का पीछा करने उतरी तुर्की की पूरी टीम महज 8.3 ओवरों में 21 रन ही बना पाए. अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया यह सबसे कम स्कोर है. इससे पहले टी20 मुकाबले में सबसे कम स्कोर करने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी तुर्की के ही नाम पर था. इस मुकाबले से एक दिन पहले ही तुर्की 28 रन पर ऑल आउट हो गई थी. तुर्की के 8 बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटे जो टी 20 मुकाबले की एक पारी में सबसे ज्यादा है.

 

तुर्की की टीम इस पूरे मुकाबले में महज 51 गेंद ही खेल पाई. गेंदों के लिहाज से टी20 मुकाबले में किसी भी टीम द्वारा खेली गई यह सबसे छोटी पारी है. वहीं इस मुकाबले में तुर्की ने गेंदबाजों ने 39 रन अतिरिक्त दिए जो कि एक रिकॉर्ड है.

चैक रिपब्लिक ने इस मुकाबले को 257 रनों के बड़े अंतर से हराया. टी 20 क्रिकेट में रनों के हिसाब से किसी भी टीम द्वार दर्ज की गई ये सबसे बड़ी जीत है.

कगिसो रबाडा ने बुमराह पर कसा तंज, बोले- बढ़ा-चढ़ा कर पेश कर..

BCCI से मिले नोटिस का दिनेश कार्तिक ने दिया जवाब, बिना शर्त मांगी माफी

First published: 8 September 2019, 18:12 IST
 
अगली कहानी