Home » क्रिकेट » Rishabh pant breaks rohit sharma fastest t20 century record in syed mustaq ali trophy against himachal pradesh
 

ऋषभ पंत ने बनाया T20 का नया रिकॉर्ड, 32 गेंद में मारी सेंचुरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 17:38 IST

दिल्ली के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने T20 का नया रिकॉर्ड बना दिया है. इस युवा बल्लेबाज ने अपनी तूफानी पारी की बदौलत हिमाचल के खिलाड़ियों की हालत खराब कर दी. ऋषभ पंत की शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली ने हिमाचल प्रदेश को 10 विकेट से बड़ी मात दी.

ऋषभ पंत ने ये रिकॉर्ड सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लीग मैच में रविवार को बनाया. वो T20 टीम इंडिया की तरफ से सबसे कम गेंद में सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा का नाम था. रोहित शर्मा ने पिछले साल इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ T20 मैच में 35 गेंदों में शतक जड़ा था. इस मैच में रोहित ने 43 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली थी. इसकी बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को हरा दिया था.

32 गेंदों में ठोका शतक 

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में ऋषभ पंत ने मात्र 32 गेंदो में शतक ठोका. उन्होंने अपनी पारी में 12 छक्के और 8 चौके लगाए. इसके साथ ही वो T20 के इतिहास में तेज शतक लगाने वाले दूनिया के दूसरे बल्लेबााज बन गए है. सबसे कम गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. गेल ने साल 2013 में आईपीएल में पुणे के खिलाफ 30 गेंदों में सैकड़ा लगाया था. 

हिमाचल को दी दस विकेट से हराया

इससे पहले हिमाचल प्रदेश ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट पर 144 रन बनाए. हिमाचल की तरफ से निखिल गंगटा ने सबेस अधिक 40 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करते उतरी जवाब दिल्ली की टीम ने 11.4 ओवर में बिना विकेट खोए ही ये लक्ष्य हासिल कर लिया. अपने घरेलू मैदान में ऋषभ पंत ने तूफानी पारी खेलते हुए 38 गेंदों पर नाबाद 116 रन बनाए.

उनके साथ खेलने आए गौतम गंभीर ने नाबाद 30 रन बनाए. इन दोनों की शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली ने आसानी से ये मैच जीत लिया. इस साल की ऋषभ की ये पहली सेंचुरी है. गौरतलब है कि उनकी कप्तानी में दिल्ली रणजी ट्राफी मे उपविजेता बना था.

First published: 14 January 2018, 17:38 IST
 
अगली कहानी