Home » क्रिकेट » Rishabh Pant is 1st Indian who scores his first run with six and takes 5 catch in Debut Test First Inning ms Dhoni takes only 1 catch
 

ऋषभ पंत के 'पंच' और छक्के से बने इस अनूठे रिकॉर्ड के सामने धोनी भी नहीं टिकते

विकाश गौड़ | Updated on: 20 August 2018, 9:15 IST
(ICC Tweet)

टीम इंडिया में अब एमएस धोनी की कमी शायद ही खलेगी. फिर चाहे वह बात विकेटकीपिंग की हो या फिर रन बनाने की. टीम इंडिया को एक ऐसा विकेटकीपर बल्लेबाज मिल गया है जो रन तो बनाता ही है साथ ही साथ विकेट के पीछे भी काफी फुर्तीला है. जी हां हम बात कर रहे हैं डेब्यूडेंट ऋषभ पंत की.

कहते हैं कि पूत के पैर पालने में दिख जाते हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिला देश से हजारों मील दूर इंग्लैंड के नॉटिंघम में, जहां ऋषभ पंत ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेला. पांच मैचों की सिरीज की तीसरे मुकाबले में ऋषभ पंत को मौका मिला जब पहले दो मैचों में दिनेश कार्तिक फेल हो गए.

ऋषभ पंत नेे इस मौके को इस तरह भुनाया कि भारतीय टीम के पुराने सभी रिकॉर्ड धराशायी हो गए. ऋषभ पंत ने पहले तो बल्ले से प्रहार किया. उसके बाद विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन किया. ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी के दौरान पहला रन दौड़कर नहीं बल्कि फील्डर को मैदान के बाहर भेजकर अपने खाते में जोड़ा.

दरअसल, ऋषभ पंत ने करियर की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़ अपने टेस्ट करियर के सुनहरे भविष्य को सलामी दी. हालांकि, एक अंदर आती गेंद पर दूसरे दिन ऋषभ पंत बोल्ड हो गए. ब्रॉड की गेंद पंत के बल्ले का इनसाइड एज लेकर स्टंप्स पर जा लगी. ऋषभ पंत ने इस पारी में 24 रन बनाए.

File Photo

24 रनों की इस पारी में पंत ने 51 गेंदों का सामना किया. इस दौरान ऋषभ पंत ने 2 चौके और एक छक्का भी लगाया. पहली पारी में 51 गेंद खेलने के बाद ऋषभ पंत के अंदर आत्मविश्वास आ गया होगा कि अगर उन्हें मौके मिले तो वह उनको अच्छी तरह से भुना सकते हैं. बता दें कि पहली पारी में इंडिया ने 329 रन बनाए थे.

इसके बाद मेजबान इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए उतरी तो भारतीय सीमर्स ने शानदार गेंदबाजी की. पहले तीन विकेट(एलिस्टर कुक, केटन जेनिंग्स और ओली पॉप) कैच आउट हुए. ये सभी कैच ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे पकड़े. वहीं, बाद में ऋषभ पंत ने क्रिस वोक्स और आदिल राशिद का कैच पकड़कर कैच का पंच लगा दिया.

bcci

ऋषभ पंत डेब्यू मैच की पहली इनिंग में पांच कैच लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. हालांकि, इस लिस्ट में तीन और भारतीय विकेटकीपर्स का नाम शामिल है लेकिन वह अपना खाता छक्के के साथ नहीं खोल पाए थे. इस वजह से ऋषभ पंत इस फेहरिस्त में टॉप पर पहुंच गए हैं. हालांकि अभी पंत की तुलना किसी और प्लेयर से करना जायज नहीं है.

ऋषभ पंत से पहले ये कारनामा नमन ओझा, किरन मोरे और तमहाने कर चुके हैं. फिलहाल, इस मैच में टीम इंडिया के पास 292 रनों की बेशकीमती बढ़त हो गई है. इसके अलावा नॉटिंघम टेस्ट में अभी तीन दिन का खेल बाकी है. ऐसे में टीम इंडिया आज का खेल जारी रखेगी और बड़ी बढ़त के साथ पारी घोषित करेगी.

First published: 20 August 2018, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी