Home » क्रिकेट » Rohit Sharma Became First Batsman to score Hundred in Both Inning in His Maiden Test as Opener
 

रोहित शर्मा ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 142 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2019, 18:15 IST

15-19 मार्च के बीच साल 1887 में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मुकाबला खेला गया था. यह मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इस मुकाबले के बाद से आज तक टेस्ट क्रिकेट में कई मैच हुए, कई बल्लेबाजों ने टेस्ट में अपना डेब्यू किया, कई बल्लेबाज ऐसे भी आए जिन्होंने अपने पहले मैच की पहली पारी में शतक लगाया हो, कई बल्लेबाज ऐसे भी आए जिन्होंने अपने देश के लिए पहले कई मैच खेले जिसके बाद वो ओपनिंग करने आए, लेकिन 142 सालों में कोई भी बल्लेबाज को कारनामा नहीं कर पाया जो बतौर ओपनर अपना पहला मुकाबला खेलते हुए रोहित शर्मा ने कर दिखाया.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक लगाया. रोहित शर्मा पहली बार भारत के लिए ओपनिंग कर रहे है. ऐसे में वो ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने बतौैर ओपनर अपने पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक ठोका हो. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 176 रन ठोके थे जबकि दूसरी पारी में वो 127 रन बनाकर आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज आज तक ऐसा नहीं कर पाया था.

 

रोहित शर्मा से पहले बतौर ओपनर अपने पहले मुकाबले में की एक पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शतक लगाने का रिकॉर्ड गॉर्डन ग्रीनेज ने नाम था. गॉर्डन ग्रीनेज ने बतौर ओपनर अपने पहले मैच की पहली पारी में 93 और दूसरी पारी में 107 रन बनाए थे.

वहीं रोहित शर्मा बतौर ओपनर अपने पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए है. इस मामले में उन्होंने केप्लर वेसेल्स को छोड़ा हैं. केप्लर वेसेल्स ने अपने पहले मैच में 208 रन बनाए थे, जबकि रोहित शर्मा ने अपने पहले मैच में 303 रन बनाए है.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास, तोड़ा 36 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत के लिए ओपनिंग करते हुए पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर तीन बार मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा कर चुके है. सुनील गावस्कर ने पहले 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था. वहीं उसके बाद उन्होंने पाकिस्तान और फिर बाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की दोनों पारियों में शतक ठोका था. साल 1978 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया हो.

रोहित शर्मा टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले 6वें भारतीय है. उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे भारत के लिए खेलते हुए एक मैच की दोनों पारियों में शतक ठोका है.

Video: अश्विन ने फेंकी ऐसी 'मिस्ट्री बॉल', खड़ा रह गया बल्लेबाज और उड़ गई गिल्लियां

First published: 5 October 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी