Home » क्रिकेट » Rohit Sharma became opener to Score more than 220 runs in maiden Test
 

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास, तोड़ा 36 साल पुराना रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2019, 16:06 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पहली बार भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरे हैं. रोहित इससे पहले तक वनडे और टी20 क्रिकेट में ओपनिंग करते थे लेकिन टेस्ट मुकाबले में उन्हें यह मौका पहली बार मिला और उन्होंने अपने प्रदर्शऩ से साफ कर दिया कि वो क्रिकेट के सबसे लंबे फार्मेट में भी सफल है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया. रोहित शर्मा बतौर ओपनर अपने पहले टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. रोहित शर्मा इससे पहले तक भारत के लिए नंबर छह या सात पर बल्लेबाजी करने आते थे. लेकिन जैसे ही उन्हें ओपनिंग करने का मौका मिला उन्होंने 36 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम किया.

 

 

इससे पहले तक बतौर ओपनर पहले टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के केप्लर वेसेल्स के नाम था. केप्लर वेसेल्स ने इंग्लैंड के खिलाफ बतौर ओपनर अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेला था. साल 1982 में हुए इस मैच में उन्होंने कुल 226 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 162 जबकि दूसरी पारी में 46 रन ठोके थे.

वहीं रोहित शर्मा इस मैच में अभी तक 250 से अधिक रन बना चुके है. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 176 रन बनाए थे जबकि दूसरे मुकाबले में खबर लिखे जाने तक 100 रन बना चुके है. पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर ब्रैंडन कुरुप्पु हैं जिन्होंने साल 1986 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में 201 रन बनाए थे.

बतौर ओपनर 200 या अधिक पारियों में ओपनिंग करने वाले 8वें भारतीय

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच की दूसरी पारी में उतरते ही रोहित शर्मा ऐसे 8वें भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने बतौर ओपनर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 पारियों में भारत के लिए ओपनिंग की हो. रोहित शर्मा इस मैच से पहले तक वनडे और टी20 में 198 बार भारत के लिए ओपनिंग कर चुके थे. वहीं इस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने ओपनिंग करने ये मुकाम हासिल किया.

भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पारियों में ओपनिंग करने के मामले में सहवाग हैं जिन्होंने भारत के लिए 388 पारियों में ओपनिंग की है. वहीं सचिन ने 342 पारियों में भारत के लिए ओपनिंग की है वो इस सूची में दूसरे नंबर पर है.

Video: अश्विन ने फेंकी ऐसी 'मिस्ट्री बॉल', खड़ा रह गया बल्लेबाज और उड़ गई गिल्लियां

First published: 5 October 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी