Home » क्रिकेट » Rohit Sharma First Indian Batsman to score Century in All three Format
 

रोहित शर्मा ने शतक जड़ रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 18:08 IST

भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज उनके करियर का टर्निंग पाइंट साबित होेने वाली है. रोहित शर्मा ने इस मुकाबले से पहले कभी भी भारतीय टीम के लिए खेलते हुए टेस्ट मुकाबले में ओपनिंग नहीं की है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान करने के दौरान ही सेलेक्टरों ने साफ तौर पर कहा था कि रोहित को टेस्ट मैच में ओपनिंग के लिए आजमाया जाएगा, हुआ भी वही. वहीं रोहित शर्मा ने भी इस मौके को बखूबी लपका और उन्होंने अपने ओपनिंग मैच में शतक जड़ा दिया. इस शतक के दम पर रोहित शर्मा ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से शतक जड़ा. इस शतक के साथ रोहित ऐसे पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक लगाया हो, जबकि ऐसा करानाम करने वाले दुनिया के 8वें बल्लेबाज है.

रोहित शर्मा से पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकलम और मार्टिन गप्टिल, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, पाकिस्तान के अहमद शहजाद, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन, बांग्लादेश के तमीम इकबाल क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक लगा चूके हैं. 

रोहित शर्मा के अलावा मात्र दो भारतीय बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक लगाया हो, लेकिन उनमें से किसी ने ओपनिंग करते हुए शतक नहीं लगाया है. भारत के लिए सबसे पहले क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक लगाने का कारनामा सुरेश रैना ने किया था. उनके बाद केएल राहुल दूसरे खिलाड़ी थे जिन्होंने यह कमाल कर दिखाया था.

विश्व क्रिकेट में अभी ऐसा कोई भी बल्लेबाज नहीं हैं जिसने टी20, वनडे और टेस्ट मुकाबले में चार या उससे ज्यादा शतक लगाए हो. रोहित शर्मा ने यह रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. रोहित शर्मा ने टी20 और टेस्ट मैचों में चार शतक लगाए है जबकि वनडे मुकाबलों में उनके नाम 27 शतक है. 

रोहित शर्मा ने अपनी शतकीय पारी में कुल 4 छक्के लगाए है. इन छक्कों के दम पर वो बतौर सलामी बल्लेबाज मैच की पहली पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाकर शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए है. बतौर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने पहले मैच में शतक ठोका था, लेकिन वो उस पारी में मात्र दो छक्के लगा पाए थे. जबकि केएल राहुल मात्र एक छक्का लगा पाए थे.

रोहित शर्मा ने ठोका चौथा शतक, फिर भी नाम हुआ ये शर्मनाक रिकार्ड

First published: 2 October 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी