Home » क्रिकेट » rohit sharma hits his second double century 264 runs and becoms highest individual score in one day international
 

रोहित शर्मा ने आज के दिन रचा था क्रिकेट का नया इतिहास

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 13 November 2017, 13:40 IST

रोहित शर्मा भारत के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. वो अगर क्रीज पर एक बार पैर जमा लें तो हर तरफ रनों की बारिश होती है. रोहित शर्मा ने भारत के कई यादगार और तूफानी पारी खेली है. वो वनडे इंटरनेशनल में दो दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज है. उनका अधितकम स्कोर 264 रन है जिसके टूटने के बार मे कल्पना करना भी मुश्किल है.

ये नामुमकिन तो नहीं पर आसान तो बिल्कुल नहीं. रोहित शर्मा के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज से 3 साल पहले उन्होंने वो कर दिखाया जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा था. 13 नवंबर 2014 का दिन रोहित के लिए बेहद खास है. इस दिन उन्होंने क्रिकेट में वनडे मैचों का नया इतिहास रचा था. रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर  वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. इस दिन रोहित किसी वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे.

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सिरीज के इस मुकाबले में तूफानी पारी खेली. वो करीब 225 मिनट तक विकेट में डटे रहे. उनके बल्ले से उस दिन रनों की बरसात हो रही थी. कोलकाता के इस मैदान में उन्होंने अकेले 264 रन ठोक डाले.

श्रीलंका के बॉलरों को समझ में नहीं आ रहा था कि वो क्या करें. रोहित ने अपनी इस तूफानी पारी में 9 छक्के लगाए. रोहित ने मात्र 173 गेंदो पर ये अद्भभुत पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में मैदान के चारों तरफ शॉट लगाते हुए 33 चौके मारे. रोहित ने अपने पहले 100 रन 100 ही गेंदों में बनाए. लेकिन इसके बाद के 164 रन उन्होंने 73 गेंदों में ही जड़ दिए. रोहित इस मैच में चोट के बाद वापसी कर रहे थे. उनके इस रिकॉर्ड को बनाने में श्रीलंका के परेरा का भी अहम योगदान था. उन्होंने थर्ड मैन चार रन के निजी स्कोर पर रोहित का कैच छोड़ा था जो पूरी टीम को भारी पड़ा.

रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में से 186 रन सिर्फ बाउंड्री से बनाए थे. इस मैच में रोहित की ऐतिहासिक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 5 विकेट पर 404 रन बनाए थे. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में 251 रन बनाकर आउट हो गई. ये स्कोर रोहित के मैच में अकेले बनाए गए स्कोर से भी कम था.

गौरतलब है कि रोहित ने इससे पहले भी एक दोहरा शतक लगाया था. 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हुए वनडे मैच में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी. इस मैच में रोहित ने चौकों से ज्यादा छक्‍के लगाए थे. अपनी इस धुंआधार पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्‍के मारे थे.

गौरतलब है कि रोहित शर्मा से वनडे इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन बनान का वर्ल्ड रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था. उन्होंने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. वन डे क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने का कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने किया था. उन्होंने  ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक बनाया था. वो इस मैच में 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

First published: 13 November 2017, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी