Home » क्रिकेट » Rohit Sharma impose 3 time double century in odi and 3 time century in T20 even Virat Kohli never do this single time
 

रोहित शर्मा के इन 'विराट' रिकॉर्ड्स के सामने कोहली भी हांफते नजर आते हैं

विकाश गौड़ | Updated on: 10 July 2018, 14:40 IST

टीम इंडिया क्या, जो काम दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है वो हिटमैन रोहित शर्मा ने कर दिखाया है. यहां तक कि रोहित शर्मा ने जो कारनामा वनडे और T20 में तीन-तीन बार किया है उसे टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान विराट कोहली एक भी बार नहीं कर पाए हैं, जो कि वाकई हैरान करने वाली चीज है.

रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी T20 में रोहित शर्मा ने वो कर दिखाया जो अभी तक T20 इतिहास में सिर्फ एक बल्लेबाज ही कर पाया है. रोहित ने जहां T20 में तीसरा शतक लगाया तो वहीं, तीनों फॉर्मेट में तीन-तीन शतक लगाने का कारनामा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ये कारनाम नहीं कर पाया है.

इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने वनडे और T20 में एक दो नहीं बल्कि 3 बार वो कारनामा कर दिखाया जिसके लिए विराट कोहली तरस रहे हैं. कई बार कोहली रोहित शर्मा के इस आंकडे को छूने के करीब पहुंच हैं लेकिन कोहली ये दूर की कौड़ी ही साबित हुआ है.

आइए जानते हैं कि क्या है टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का ऐसा रिकॉर्ड, जिसमें कोहली और हिटमैन के बीच विराट दूरी है. यहां तक कि इसे तोड़ने के लिए विराट कोहली को न जाने कितने मैच खेलने होंगे. इसके बाद भी शायद वह इस आंकड़े को न छू पाएं.

दरअसल, रोहित शर्मा वनडे में एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीन दोहरे शतक लगाए हैं. अभी तक कोई भी बल्लेबाज वनडे में तीन क्या दो दोहरे शतक भी नहीं लगा पाया है. आपको बता दें, अभी तक वनडे इतिहास में सात दोहरे शतक लगे हैं, जिसमें तीन रोहित शर्मा ने लगाए हैं.

रोहित के अलावा इनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गप्टिल और क्रिस गेल का नाम है, जिन्होंने वनडे में एक-एक दोहरा शतक लगाया है. यहां तक कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा निजी स्कोर(264 रन) करने का विश्व रिकॉर्ड भी हिटमैन शर्मा के नाम है. उनके बाद दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल हैं.

File Photo

इस बीच जो सबसे खास बात है वो है कि विराट कोहली कभी भी क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट में एक भी बार वो कारनामा नहीं कर सके हैं जो रोहित ने तीन-तीन बार किया है. दरअअसल, रोहित शर्मा ने वनडे में 3 दोहरे शतक और T20 में 3 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में विराट कोहली दूर दूर तक नहीं हैं.

आपको बता दें, विराट कोहली अभी तक दोहरा शतक नहीं लगा पाए हैं. यहां तक T20 में भी वह एक शतक नहीं लगा सके हैं. साथ ही आपको बता दें, विराट कोहली का वनडे में बेस्ट स्कोर 183 है जबकि T20 में वह कभी भी 90 रन से आगे नहीं जा पाए हैं. हालांकि, कोहली के वनडे और T20 में रोहित से ज्यादा रन हैं.

First published: 10 July 2018, 14:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी