Home » क्रिकेट » Rohit Sharma is 1st batsman to score 3 centuries in each format of cricket 3 in Tests, 17 in ODIs 3 in T20Is
 

वनडे और टेस्ट के बाद रोहित शर्मा की T20 में ट्रिपल सेंचुरी, 'विराट' रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 23:09 IST
(BCCI)

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को अगर कोई मात दे सकता है तो शायद इसका जवाब नहीं होगा. हालांकि, एक बल्लेबाज है जो हिटमैन को हरा सकता है. जी हां वह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि खुद रोहित शर्मा हैं. फिलहाल तक के आंकड़े तो कुछ यही बयां करते हैं.

रोहित शर्मा ने ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की T20 सिरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में कर दिखाया है. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने नाबाद शतक ठोक पहले तो टीम को मैच जिताया और इसी के साथ टीम इंडिया ये सिरीज 2-1 से जीत गई.

इंग्लैंड को T20 के इतिहास में पहली बार सिरीज में मात देकर पहले टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. इसके अलावा रोहित शर्मा ने इसी मुकाबले में दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए, जिसमें से एक विश्व रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 56 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए हैं, जिसमें 11 चौके और 5 छक्के लगाए.

दरअसल, रोहित शर्मा क्रिकेट की दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में तीन-तीन शतक लगाए हैं. हालांकि t20 में तीन शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर इतने ही शतकों के साथ न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो हैं. मुनरो ने इसी साल जून की शुरुआत में ये कारनामा किया था.

 

इसके अलावा रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में अपने T20 करियर के 2000 रन भी पूरे कर लिए. आपको बता दें, रोहित शर्मा से पहले इस आंकड़े को केवल 4 खिलाड़ियों ने छूआ है, जिसमें विराट कोहली(2102) चौथे नंबर पर हैं. साथ ही मार्टिन गुप्टिल (2271) पहले, बैंडन मैक्कलम(2140) दूसरे और शोएब मलिक(2121) तीसरे नंबर पर हैं.

गौरतलब है कि इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. लिहाजा इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 198 रन बनाए. मेजबान से मिले 199 रन के लक्ष्य को भारत ने 8 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. इस दौरान टीम के कुल तीन विकेट गिरे.

ये भी पढ़ें: T20 में बिना बल्ले के धोनी ने ठोकी 'हाफ सेंचुरी', 1 मैच में बनाए 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड

First published: 8 July 2018, 23:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी