Home » क्रिकेट » Rohit Sharma makes a world record of 38 sixes against a single team in A year in all format matches vs Sri Lanka Rohit Sharma sixes records
 

रोहित के एक छक्के ने बदल दिया क्रिकेट का ये इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2017, 17:59 IST
(twitter BCCI )

श्रीलंका भारत दौरे पर सिर्फ एक मैच जीतकर और तीन सिरीज बुरी तरह गवांकर अपने देश लौट गई. टेस्ट में कप्तान विराट कोहली ने 1-0 से सिरीज जीती, तो वहीं रोहित शर्मा ने वनडे 2-1 से और T20 सिरीज 3-0 से अपने नाम कर श्रीलंका को हताशा देकर विदा कर दिया. T20 सिरीज के आखिरी मैच में एमएस धोनी ने विजयी रन बनाया.  लेकिन इस मैच में रोहित शर्मा ने एक छक्का लगाया और एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा ने जितनी अच्छी पारियां खेलीं बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी उन्होंने खुद को साबित किया. भले ही रोहित के सामने श्रीलंका एक कमजोर टीम थी, लेकिन रोहित की बल्लेबाजी और कप्तानी पर किसी को कोई संदेह नहीं है. खासकर उनकी टेस्ट, वनडे और T20 की बल्लेबाजी ने तो कमाल ही कर दिया. दूसरे वनडे में मोहाली के मैदान पर करियर का तीसरा दोहरा शतक और दूसरे T20 में इंदौर के मैदान पर उन्होंने मात्र 35 गेंदों में शतक ठोककर भारत की तरफ से टी20 का नया रिकॉर्ड बना दिया था. इस T20 में उन्होंने 10 छक्के लगाए थे.

 

इसी मैच के दौरान उन्होंने एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. इंदौर मैच में ही रोहित ने एबी डिविलियर्स के 63 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां तक हिटमैन 64 छक्के लगा चुके थे. वहीं, मुंबई के वानखेडे में रोहित शर्मा ने पारी में सिर्फ 1 छक्का लगाया और इस साल 65 छक्के उनके नाम हो गए.

 

इस मैच में लगे एक छक्के के साथ ही रोहित शर्मा ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल रोहित शर्मा ने किसी भी टीम के खिलाफ एक साल में सभी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 38 छक्के लगा दिए. इस हिसाब से वह दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक साल में एक ही टीम के खिलाफ इतने छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा से पहले ये रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था. गेल ने साल 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी फॉर्मेट में 33 छक्के लगाने का कारनामा किया था. इसके अलावा रोहित शर्मा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. रोहित सचिन तेंदुलकर(2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी) के बाद ऐसे दूसरे लोकल बॉय हैं जिन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की कप्तानी की हो.

First published: 25 December 2017, 17:59 IST
 
अगली कहानी