Home » क्रिकेट » Rohit Sharma On Verge Of Becoming 1st Indian To Hit 400 International Sixes
 

रोहित शर्मा के पास है बड़ा मौका, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबले में बदल सकते हैं भारतीय क्रिकेट का इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2019, 19:14 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार को तीन टी20 मैच की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया के वनडे और टी20 के कप्तान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) ने अपने बल्ले के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए है. वहीं वेस्टइंडीज(West Indies) के खिलाफ मुकाबले में अगर रोहित का बल्ला चला तो वो इस मुकाबले में रोहित शर्मा एक कीर्तिमान अपने नाम कर सकते है.

32 साल के दाए हाथ के सालमी बल्लेबाज रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में एक छक्का लगाते हैं तो वो अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 400 छक्के पूरे कर लेंगे. रोहित शर्मा ऐसा करते ही टीम इंडिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विश्व के मात्र दो क्रिकेटर हैं जो अपने करियर में 400-छक्के क्लब में शामिल हुए है. वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल(Chris Gayle) ने अपने करियर में 534 छक्के लगाए हैं जबकि पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज शाहिद अफरीदी(Shahid Afridi ) 476 छक्के के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.

रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक वनडे में 232, टेस्ट में 52 और T20I में 115 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा ने इस साल में किसी दूसरे क्रिकेटर की तुलना में काफी अधिक छक्के लगाए है. उन्होंने इस साल अभी तक कुल 67 छक्क लगाए है. वहीं भारतीय टीम को इस साल सफेंद गेंद के खिलाफ छह मुकाबले और खेलने हैं ऐसे में उम्मीद की जा सकती हैं कि छक्कों की गिनती अभी और ऊपर जाने वाली है. रोहित ने 2017 और 2018 में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रमशः 65 और 74 के साथ बनाया हुआ है.

टीम इंडिया के सफेद गेंद से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा का शुरूआती टेस्ट करियार कुछ खास अच्छा नहीं था लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज खेलना शुरू किया तो उन्होंने पहले ही मुकाबले में कई कीर्तिमान अपने नाम किए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा ने 19 छक्के लगाए थे. इससे पहले किसी भी टेस्ट सीरीज में कोई भी बल्लेबाज इतने छक्के नहीं लगा पाया था.

रेप आरोपी नित्यानंद ने बनाया अपना देश, अश्विन ने पूछा- कैसे मिलेगा वीजा

First published: 4 December 2019, 19:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी