Home » क्रिकेट » Rohit Sharma These Records Virat Kohli can Never Break
 

रोहित शर्मा के ये 3 बड़े रिकॉर्ड, जिन्हें कभी नहीं तोड़ पाएंगे विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 20:35 IST

रोहित हिट-मैन शर्मा वनडे क्रिकेट में एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के इस फार्मेट में तीन तीन दोहरे शतक लगाए है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में तीन मैचों की टी20 सीरीज हुई हैं जिसमें विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का तमगा अपने नाम किया. पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा थे.

भले ही विराट कोहली इस मामसे में रोहित शर्मा से आगे चले गए. इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में विराट कोहली ने 72 रनों की पारी खेली थी और इस पारी के दम पर विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस मैच में विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने क्रिकेट के हर फार्मेट में 50 से अधिक की औसत के साथ रन बनाए हो. लेकिन रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा.


 

एक विश्व कप में पांच शतक

विश्व कप के 12वें संस्करण में लीग के मुकाबले में रोहित शर्मा ने धमाकेदार बल्लेबाजी की थी. इस विश्व कप में रोहित ने किसी भी खिलाड़ी से सबसे ज्यादा रन बनाए थे. रोहित शर्मा के बल्ले से कुल 648 रन आए थे. इस दौरान उन्होंने पांच शतक भी लगाए थे. विश्व कप के किसी एक संस्करण में दुनिया का कोई भी बल्लेबाज पांच शतक नहीं लगा पाया था.

विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक के मामले में अभी भी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने विश्व कप में कुल 6 शतक लगाए है लेकिन उन्होंने भारत के लिए एक से ज्यादा विश्व कप खेले है. साल 2023 का विश्व कप भारच में होना है. अगर विराट कोहली को रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड तोड़ना हैं तो उन्हें काफी अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. तभी वो यह कारनामा संभव कर पाएंगे.

टीम इंडिया के नए सिक्सर किंग रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की एक खासियत है जो उन्हें बाकी के बल्लेबाजों से अलग बनाती है. रोहित अगर एक बार सेट हो जाते है वो जितनी आसानी से खड़े-खेड़ छक्के लगाते है उतनी आसानी से कोई दूसरा बल्लेबाज छक्के नहीं लगा पाता. रोहित शर्मा ने क्रिकेट के तीनों फार्मेटों में अब तक कुल 373 छक्के जड़े है.

रोहित शर्मा ने भारत के लिए वनडे मुकाबले में कुल 232 छक्के लगाए है जबकि 109 छक्के उन्होंने टी20 मुकाबलों में लगाए है. वहीं 32 छक्के उन्होंने लाल गेंद से खेलते हुए लगाए है. विराट कोहली इस मामले में रोहित शर्मा से कोसो दूर है. विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फार्मेटों में कुल 196 छक्के लगाए है.

आने वाले दिनों में रोहित शर्मा और विराट कोहली साल 2023 तक तो खेलेंगे ही , ऐसें में रोहित का ग्राफ बढ़ता ही जाएगा. ऐसे में छक्के के मामले में विराट कोहली का रोहित शर्मा को पीछे छोड़ना असंभव का लगता है.

वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक

रोहित शर्मा विश्व के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन तीन दोहरे शतक लगाए है जबकि दूसरी तरफ विराट कोहली है जिनका वनडे में सर्वाधिक स्कोर 183 का है. साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 264 रनों की पारी खेली थी. वनडे क्रिकेट में यह सबसे बड़ा स्कोर है. ऐसे में कहा जा सकता है कि विराट कोहली जो अभी तक एक भी दोहरा शतक नहीं लगा पाए हैं उनके लिए यह नामुकिन जैसा है कि वो रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे.

भारतीय टीम के इस बल्लेबाज के कारण संन्यास नहीं ले रहे धोनी, हुआ बड़ा खुलासा

First published: 25 September 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी