Home » क्रिकेट » RP Singh announces retirement exactly 13 years after India debut
 

वर्ल्ड कप के हीरो रहे इस दिग्गज प्लेयर ने किया संन्यास का ऐलान, अब कौन संभालेगा ये जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2018, 12:24 IST

भारत के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रूद्र प्रताप सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. आरपी सिंह ने अपने संन्यास की घोषणा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर की. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबा सन्देश भी लिखा. आप को बता दें कि आरपी सिंह ने 4 सितम्बर 2005 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में वन-डे मैच के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया था और 4 सितम्बर को ही संन्यास का दिन चुना.

2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में आरपी सिंह का प्रदर्शन यादगार रहा था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके चार विकेट आज भी याद किये जाते हैं. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 13 विकेट हासिल किये थे. भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 14 टेस्ट, 58 वन-डे और 10 टी20 मैचों में शिरकत की. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में भी 5 टीमों का प्रतिनिधित्व किया. 

यह भी पढ़े: टीम इंडिया और वेस्ट इंडीज के बीच होने वाली टेस्ट, वनडे और T20 सिरीज का ऐलान

टेस्ट मैचों में उन्होंने 40 विकेट चटकाए. वन-डे मैचों में 69 और टी20 क्रिकेट में इस तेज गेंदबाज ने 15 विकेट अपने नाम किये. हाल ही में उन्हें कमेंट्री करते हुए भी देखा गया है. 

आरपी सिंह ने अपने ट्विटर पर बड़ा सन्देश लिखते हुए क्रिकेटिंग जीवन में साथ रहे सभी लोगों को धन्यवाद कहा. गौरतलब है कि आरपी सिंह को एक समय ज़हीर खान के विकल्प के रूप में देखा जा रहा था.मगर इंजरी की वजह से वो कभी भी अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर सके और टीम से अंदर-बाहर होते रहे। 

अपने सन्देश के बाद आरपी सिंह ने अपनी उस जर्सी की फोटो भी पोस्ट की जो उन्हें टीम के साथ खेलते हुए पहले मैच में मिली थी. यह टी-शर्ट उस समय उनके साथ खेलने वाले खिलाड़ियों के हस्ताक्षर से भरी हुई है. 

First published: 5 September 2018, 8:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी